उत्तर प्रदेशफीचर्डराष्ट्रीय

लखनऊ के दो छात्रों को 67 लाख का पैकेज

NIT_Jamshedpurआदित्यपुर : एनआईटी जमशेदपुर के दो छात्रों को अमेरिकी हेल्थकेयर सॉफ्टेवयर डेवलपमेंट कंपनी ने भारी भरकम पैकेज पर लॉक किया है। कंप्यूटर साइंस के छात्र क्षितिज गुप्ता और अली जहीर को अमेरिका के वरमोंट विस्कॉन्सिन की अग्रणी हेल्थकेयर कंपनी इपिक सिस्टम कॉरपोरेशन ने एक लाख पांच हजार अमेरिकी डॉलर पर लॉक किया है। भारतीय रुपये में यह राशि 67 लाख रुपये सालाना है। दोनों छात्र उत्तर प्रदेश के लखनऊ के रहने वाले हैं। एनआईटी जमशेदपुर में इससे पूर्व दो छात्रों शुभम सतीश बदलवा और भरत सिंह भंडारी को जापानी कंपनी ने 32-32 लाख रुपये सालाना के पैकेज पर लॉक किया था। एनआईटी जमशेदपुर में वर्ष 2014-15 सत्र में 600 छात्रों का कैंपस सेलेक्शन हो चुका है। बड़े पैकेज मिलने पर एनआईटी के निदेशक व प्रोफेसर राजीव भूषण ने छात्रों को बधाई दी।
पिता की मौत के बाद मां और छोटा भाई बना सहारा
अली जहीर लखनऊ शहर के चौक का रहने वाला है। मध्यम वर्गीय परिवार से आने वाले अली जहीर की जिंदगी में उस वक्त मोड़ आया, जब वर्ष 2012 में सड़क हादसे में उसके पिता हसन जहीर की मौत हो गई। इस सदमे से अली काफी हताश हो गया था। पढ़ाई की हिम्मत नहीं जुटा पा रहा था। लेकिन, इस बुरे वक्त में उसका छोटा भाई अब्बास और उसकी मां ने उसका हौसला बढ़ाया। परिवार के लोगों ने उसकी पढ़ाई पर असर न पड़े, इसके लिए कोई कमी नहीं होने दी। जहीर 2016 में कंपनी ज्वाइन करेगा। अली जहीर का पैत्रिक गांव उन्नाव जिले के न्योतानी है।
परिवार के सपने पूरे किये क्षितिज ने
लखनऊ शहर के इंदर नगर का रहने वाला क्षितिज गुप्ता भी बेहद खुश है, क्योंकि उसने परिवार के सपने पूरे किये हैं। पिता पेशे से एलआईसी अभिकर्ता हैं। मां रेखा गुप्ता गृहणी हैं। क्षितिज ने बताया कि दर्जनों छात्रों के बीच भी उसे पूर्ण विश्वास था कि उसे यह मुकाम जरूर मिलेगा। आखिरकार उसके विश्वास की जीत हुई। क्षितिज का इससे पूर्व भी अमेजन कंपनी में 24 लाख रुपये सालाना के पैकेज पर चयन हो चुका है। उसे इसी वर्ष ज्वाइन भी करना है। वहीं, ईपिक सिस्टम कॉरपोरेशन में उसे वर्ष 2016 में ज्वाइन करना है। अपनी इस सफलता का श्रेय क्षितिज ने माता-पिता, कॉलेज के शिक्षक तथा सहपाठियों को दिया।

Related Articles

Back to top button