उत्तर प्रदेशटॉप न्यूज़राज्यलखनऊ

लखनऊ में 50,000 रुपये प्रति किलो बिक रही गुजिया, जानिए क्या है इसमें ख़ास

लखनऊ: फाल्गुनी बयार का असर लखनऊ की फिजा में छाने लगा है. इसके साथ ही होली की तैयारियां भी जोर पकड़ने लगी हैं. लखनऊ के बाजारों में होली की रंगत नजर आने लगी है. अगर होली की बात की जाए और गुजिया का जिक्र न हो तो कुछ अधूरा सा लगता है. अबकी बार होली के मौके पर लखनऊ में ऐसी गुजिया तैयार हुई है जिसे सुनकर आप दांतों तले अपनी उंगलियां दबा लेंगे. जी हां लखनऊ में होली पर सोने की गुजिया तैयार की गई है जिसकी कीमत पचास हजार रुपए प्रति किलो है.

होली की मिठाइयों में गुजिया सबसे अहम होती है. लगभग सभी के घरों में खोया से गुजिया बनाई जाती है. लेकिन बात जब नवाबी अंदाज की हो तो गुजिया भी उतनी खास होनी चाहिए. लखनऊ में एक मिठाई की दुकान में सोने कि गुजिया बनाई गई है. इस गुजिये को पिस्ते और चिलगोजे से तैयार किया गया है. इस खास गुजिया को तैयार करने में बारह से तेरह घंटे लगते हैं.

लखनऊ के बाजारों में होली के खास मौके पर अपनों से खुशियां और मिठास बांटने के लिए महंगी से महंगी मिठाइयां मौजूद हैं, तो वहीं लोगों को इन मिठाइयों में सबसे ज्यादा सोने की गुजिया आक​र्षित कर रही है. इस गुजिया को बनाने के बाद इस पर सोने की परत चढ़ाई जाती है. इस दुकान के मालिक बताते हैं कि अगर किसी को स्वाद के लिए एक गुजिया खानी हो तो उसे पांच सौ रुपये में एक पीस अलग से भी दी जा रही है.

Related Articles

Back to top button