उत्तराखंड

लाखों बरामद दून के दो बड़े व्यापारियों पर छापे

money-bundles_1461658842प्रवर्तन निदेशालय(ईडी) की टीम ने शुक्रवार को काला धन को सफेद करने वाले दून के दो बड़े व्यापारियों के खिलाफ कार्रवाई की है। दोनों के पास लाखों रुपये की विदेशी मुद्रा मिली है। देर रात तक ईडी की कार्रवाई जारी रही।

प्रवर्तन निदेशालय को सूचना मिली थी कि दून में कई बड़े कारोबारी पांच सौ और एक हजार के पुराने नोटों को सफेद कर रहे हैं। इस पर गुरुवार को ईडी की टीम ने राजपुर रोड स्थित कपड़ा कारोबारी लास वेगास के प्रतिष्ठान और घंटाघर के पास न्यू सहदेव ज्वेलर्स के यहां छापेमारी की। सहदेव ज्वेलर्स के यहां दो देशों की करेंसी बरामद हुई। जबकि राजपुर रोड स्थित कपड़ा कारोबारी के यहां सात देशों की लाखों रुपये की मुद्रा मिली।

प्रवर्तन निदेशालय के सहायक निदेशक पीके चौधरी ने बताया कि न्यू सहदेव ज्वेलर्स और कपड़ा कारोबारी लास वेगास के मालिक के खिलाफ मुकदमे की कार्रवाई की जा रही है। पकड़ी गई रकम लाखों में है। दोनों कारोबारियों के पास विदेशी मुद्रा कहां से आई, इसका हिसाब मांगा गया है। हालांकि ईडी देर रात तक पकड़ी गई रकम का हिसाब-खिताब लगा रही थी। इस मामले में शनिवार को ईडी ने रकम और अन्य जानकारी का खुलासा करने की बात कही है। टीम में सहायक निदेशक मुबंई आशुतोष, प्रवर्तन अधिकारी अरुण कुमार, मंगल सिंह, अंशुमन कुमार, आनंद सिंह, हेतराम भी शामिल थे।

विदेशी मुद्रा रखने पर पहली कार्रवाई

ईडी सहायक निदेशक ने बताया कि राज्य में अवैध तरीके से विदेशी मुद्रा रखने तथा एक्सचेंज करने की यह पहली कार्रवाई है। आरोपियों के पास अमेरिकी, सिंगापुर के डॉलर, यूरो और युआन की मुद्रा बरामद हुई है। दून में कई और लोग भी ईडी के राडार पर हैं, जिनके यहां जल्द कार्रवाई होगी।

 

Related Articles

Back to top button