स्वास्थ्य

लीजिए एक जादू भरी जम्हाई, छू मंतर हो जाएगा सिरदर्द

दस्तक टाइम्स एजेन्सी/ phpThumb_generated_thumbnail (15)जम्हाई लेने का ये फायदा वाकई चौंकाने वाला है। जम्‍हाई लेने के कई फायदे हैं, इससे न केवल सिरदर्द से राहत मिलती है बल्कि यह अनिद्रा, माइग्रेन और एपीलेप्‍सी आदि समस्याओं को दूर करने में भी यह सहायक है। रिसर्च में इस बात का खुलासा हुआ है। जानिए कि जम्‍हाई लेने से कैसे सिरदर्द से राहत मिलती है…

जम्‍हाई लेने से सिर और दिमाग दोनों ठंडे हो जाते हैं। वैज्ञानिक कहते हैं कि जम्हाई दो कारणों से आती है। इसमें एक कारण है थकान और ऑक्सीजन की कमी। जम्हाई लेने से दिमाग को ऑक्सीजन मिलती है। इससे दिमाग के वॉल्‍स भी ठंडे हो जाते हैं। कई बार कुछ उलझन होने के कारण सिरदर्द होता है, जो कि उबासी लेने से खत्म हो जाता है।

अमेरिकन एकेडमी ऑफ स्लीप मेडिसिन में प्रकाशित शोध के मुताबिक जम्हाई लेना शरीर में ऑक्सीजन की कमी की भरपाई का संकेत हो सकता है। एक अध्ययन में यह सामने आया कि दिमाग अपने वॉल्स को ठंडा रखने और मस्तिष्क में ऑक्सीजन पंप करने के लिए जम्हाई का संकेत देता है।  तनाव को दूर करने के लिए बनावटी जम्हाई लेने का प्रयास करें। अगर आपको जम्हाई नहीं भी आ रही हो तो भी ऐसे हाव-भाव बनाएं जैसे आप जम्हाई लेने वाले हैं। सिर्फ जम्हाई लेने जैसी अवस्था बना लेना भी एक असली जम्हाई आने की प्रेरणा मिलने के लिए पर्याप्त है।

तनाव और बेचैनी से दिमाग का तापमान बढ़ जाता है और जम्हाई लेने से यह कम होकर वापस सामान्य हो जाता है। यही कारण है कि ओलंपिक के एथलीट प्रतियोगिता से ठीक पहले जम्हाई लेते हुए देखे जाते हैं। बहुत सारे स्काईडाइवर्स और दूसरे डेयरडेविल भी अपना करतब शुरू करने से ठीक पहले जम्हाई लेते हैं। जब आप आवेश में आकर कुछ करते हैं तो जम्हाई से आपका दिमाग ठंडा हो जाता है।

Related Articles

Back to top button