जीवनशैली

लूफा से सावधान, खतरनाक है इससे नहाना

bath-with-loofah-56597404020b3_l (1)क्या आपको लूफा से नहाने की आदत है, अगर हां तो जरूर पढें ये खबर…

अक्‍सर लोग शरीर की सफाई के लिए लूफा का इस्‍तेमाल करते हैं। लेकिन वह यह नहीं जानते हैं कि लूफा बैक्‍टीरियों की जन्‍म भूमि होता है। इसका ज्‍यादा दिनों तक इस्‍तेमाल करने से इसमें बैक्‍टीरिया पनपने लगता है। इसलिए हर तीन से चार सप्‍ताह के बाद इसको बदल लेना चाहिए।
गीले लूफा में बैक्टीरिया और रोगाणु पनपने लगते हैं। अगर ऐसे में रोजाना लूफा का प्रयोग किया जाए तो शरीर पर संक्रमण होने का खतरा रहता है। नहाते वक्त लूफा से स्किन न रगड़ें। इससे स्किन के नैचरल प्रोटेक्टिव टिशूज को नुकसान पहुंच सकता है। नहाने के लिए कॉटन का बेबी वॉश क्लॉथ इस्तेमाल करें और इससे हल्के हाथ से स्किन पर सरकुलर मोशन में मसाज करेंं। लूफा में बैक्टीरिया बिल्ड हो जाता है और इससे स्किन डिजीज होने की संभावना बढ़ जाती है।

 

स्किन सेंसटिव है, तो लूफा का प्रयोग बिलकुल न करें। रैश हो सकते हैं। इसके अलावा लूफा से नहाने से कभी कभार त्वचा पर लाल चकत्ते पड़ जाते हैं जो बाद में पीले रंग के पस से भर जाते हैं। लूफा त्वचा की कोशिकाओं को नुकसान पहुंचाकर रूखा कर देता है। स्टडी में पाया गया है कि लूफा के अंदर दो प्रकार के सूक्ष्मजीव बसते हैं जो कि त्वचा को दाद संक्रमण और यीस्ट संक्रमण दे सकते हैं।

 

ध्यान रखें हफ्ते में एक दिन लूफा को ब्लीचिंग पावडर और पानी डाल कर ब्लीच करें। इससे गंदे रोगाणु और बैक्टीरिया खत्म होते हैं।

Related Articles

Back to top button