फीचर्डव्यापार

लोकसभा में आज लग सकती है जीएसटी बिल पर मुहर

गुड्स एंड सर्विसेज टैक्स कानून पर आज लोकसभा में मुहर लग सकती है। कुछ संसोधनों के बाद राज्यसभा में बिल पास हो गया था, संसोधित विधेयक पर लगभग सियासी दल एकमत हैं, और आज लोकसभा में इसे पास कराने की मोदी सरकार की कोशिशों को सफलता मिल सकती है। एआईएडीएमके को छोड़कर सभी राजनीतिक दल बिल के समर्थन में लग रहे है, सूत्रों की मानें को अम्मा के सांसद बिल के विरोध में लोकसभा से वॉकआउट कर सकते हैं। gst_1468836124

वहीं, बीजेपी और सहयोगी दलों के सभी सांसदों से आज सदन में हर हाल में हाजिर रहने को कहा गया है। शाम को बिल पर चर्चा में पीएम मोदी भी शामिल हो सकते हैं और सदन में इस पर बोल सकते हैं। 

कांग्रेस ने भी बिल के समर्थन की बात कही है और सांसदों की सौ फीसदी मौजूदगी को लेकर व्हिप जारी किया है। वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कहा है कि जीएसटी बिल लागू होने से व्यापारियों को खासा लाभ होगा और बिल देशहित में है।

देश को दुनिया के सबसे बड़े एकल बाजार में परिवर्तित करने के लिए एकसमान मूल्य वर्धित कर प्रणाली वाला यह विधेयक विभिन्न राज्यों के विभिन्न करों का स्थान लेगा।

बिल के समर्थन में कांग्रेस, लोकसभा में मौजूद रहेंगे सभी नेता

लोकसभा में इस विधेयक पर चर्चा के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हस्तक्षेप की संभावना भी है। इस विधेयक को लोकसभा में पिछले साल पारित किया था और अब संशोधनों के साथ राज्यसभा में पारित होने के बाद इसे वापस लोकसभा से पारित कराने पर जोर है।

जीएसटी संविधान संशोधन विधेयक लोकसभा में पेश किए जाने के मद्देनजर कांग्रेस ने अपने सभी सांसदों के लिए व्हिप जारी किया है। कांग्रेस नेता और लोकसभा में पार्टी के मुख्य सचेतक ज्योतिरादित्य सिंधिया का कहना है कि सरकार के लिए किसी भी तरह से कर की अधिकतम दर तय करना महत्वपूर्ण है।

बकौल सिंधिया कांग्रेस के सभी लोकसभा सदस्यों की सदन में मौजूद रहने के लिए व्हिप जारी किया गया है। 

 
 

Related Articles

Back to top button