फीचर्डराष्ट्रीय

लोकसभा में आज हो सकती है असहनशीलता पर चर्चा, हंगामे के आसार

narendramodi650x400_635844672640633509लोकसभा में आज असहनशीलता पर चर्चा हो सकती है। सरकार ने आज लोकसभा में पांच बिलों पर विचार करने के लिए प्रस्ताव दिया है। वहीं पिछले काफी समय से देशभर में असहनशीलता के मुद्दे पर बवाल हो रहा है। सभी पार्टियों ने इस मुद्दे पर बीजेपी को घेरा था, लेकिन संसद में विपक्ष बंटा हुआ नजर आ रहा है। 25 नवंबर को सर्वदलीय बैठक में विपक्षी पार्टियों ने कहा था कि इस विषय पर निश्चिततौर पर बहस होनी चाहिए।

असहनशीलता पर बहस
रविवार को कांग्रेस नेता केसी वेणुगोपाल ने इस मुद्दे पर बहस का नोटिस दिया, लेकिन कांग्रेस के ही नेता राजीव शुक्ला ने कहा कि असहनशीलता का मुद्दा महंगाई के मुद्दे के साथ उठाया जाएगा। वहीं तृणमूल कांग्रेस के नेता सुल्तान अहमद ने कहा है कि हम चाहते हैं कि असहनशीलता पर बहस हो, लेकिन सदन की कार्यवाही बाधित नहीं होनी चाहिए, क्योंकि ऐसा करना भी असहनशीलता है।

जीएसटी बिल पर सरकार की उम्मीद
तृणमूल कांग्रेस के रवैये से सरकार के लिए आशा की किरण दिख रही है, जो मौजूदा सत्र में जीएसटी बिल पास कराने को काफी उत्सुक है। जीएसटी बिल पास कराने में कांग्रेस का सहयोग हासिल करने के मकसद से पीएम नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी और पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के साथ चाय पे चर्चा भी की थी। हालांकि पीएम से सोनिया की मुलाकात के बाद कांग्रेस का अभी अपना रुख जाहिर करना बाकी है।

हालांकि संसदीय कार्य मंत्रालय में राज्यमंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने एनडीटीवी से बात करते हुए कहा कि देश के विकास के मुद्दे किसी पार्टी विशेष से नहीं जुड़े हैं। मुझे भरोसा है कि विकास की बात को लेकर सभी पार्टियां आगे आएंगी। पीएम मोदी और वित्त मंत्री अरुण जेटली ने भी पिछले हफ्ते विपक्षी नेताओं से मुलाकातों के दौर के बाद उम्मीद जताई थी कि जीएसटी बिल पास हो जाएगा।

राज्यसभा में संविधान दिवस पर होगी चर्चा

वहीं राज्यसभा में आज बाबा साहेब अंबेडकर की 125वीं जयंती के तौर पर मनाए जा रहे संविधान दिवस पर चर्चा होगी, जो कि पिछले हफ्ते शुक्रवार को शुरू हुई थी, लेकिन किसी कारण के चलते पूरी नहीं हो पाई थी। वहीं लोकसभा में संविधान दिवस पर चर्चा हो चुकी है। इस हफ्ते राज्यसभा में भी कई महत्वपूर्ण बिल विचार के लिए रखे जाएंगे।

 

Related Articles

Back to top button