जीवनशैली

वजन घटाने समेत इन गंभीर बीमारियों को करती है दूर मूंगफली

मूंगफली के फायदे (Peenuts Benefits) बहुत सारे होते हैं,उसी तरह मूंगफली को भारत में कई सारे नामों से जाना जाता है। इसे हिंदी में मूंगफली, तेलुगू मे पलेलेलू,गुजराती मे सिंगानाना और मराठी मे शेंगाडेन भी कहा जाता है। मूगंफली मूल रुप से दक्षिण अमेरिका मे उगाई जाती है। मूंगफली सर्दियों का सबसे लोकप्रिय टाइम पास है। ठंड में दोस्तों, परिवार के साथ समूह में बैठकर मूंगफली खाने का अपना ही मजा है। इसे सस्ता बादाम भी कहा जाता है। इसमें लगभग वो सारे तत्व पाए जाते हैं जो बादाम में होते हैं लेकिन सस्ती कीमत पर। लेकिन कम लोगों को ही पता होगा कि ये स्वास्थ्य के लिए भी बहुत फायदेमंद है। ज्यादातर लोग तो इसे स्वाद के लिए ही खाते हैं पर मूंगफली के फायदे (Peenuts Benefits) जानकर आप भी चौंक जाएंगे। मूंगफली मे सेहत का खजाना छिपा हुआ होता है । इसमें पर्याप्त मात्रा मे प्रोटीन पाया जाता है। जो शारीरिक वृद्धि के लिए बेहद जरूरी है। अगर आप किसी भी कारण से दूध नहीं पी पाते हैं, तो मूंगफली का सेवन इसका एक बेहतर विकल्प है। आज हम आपको मूंगफली के फायदे (Peenuts Benefits) बता रहे हैं, जिससे आप मूंगफली में पाए जाने वाले पर्याप्त मात्रा में आयरन, कैल्शियम और जिंक का फायदा ले सकें साथ ही विटामिन ई और विटामिन बी 6 से शरीर को मजबूत बना सकें। वजन घटाने समेत इन गंभीर बीमारियों को करती है दूर मूंगफली

मूंगफली के फायदे (Peanut Benefits)

1. मूंगफली के फायदे (Peenuts Benefits) डिप्रेशन से बचाव और उपचार में मूंगफली का सेवन अच्छा होता है। मूंगफली में ट्रिपटोफान नामक एमिनोएसिड होता है। जो मूड सुधारने वाले हार्मोन सेरोटोनिन का स्राव बढ़ाता है। जिससे मूड अच्छा होता है और मन शांत होता है।
2.मूंगफली के फायदे (Peenuts Benefits) मूंगफली में पाए जाने वाला विटामिन बी 3 दिमाग तेज करता है। याददाश्त अच्छी करता है। इसके साथ इसमें पाए जाने वाला रेस्वेराट्रोल नामक एक फ्लेवोनोइड तत्व दिमाग में ब्लड प्रवाह 30% बढ़ा देता है। इससे दिमाग स्वस्थ रहता है।
3 मूंगफली के फायदे (Peenuts Benefits) .बढ़ते हुए बच्चों के अच्छे विकास के लिए उन्हें मूंगफली का सेवन अवश्य करवाएं। मूंगफली में शरीर के लिए आवश्यक कई एमिनो एसिड्स और प्रोटीन की उचित मात्रा पाई जाती है। जो शरीर के वृद्धि के लिए बढ़िया होते हैं।
4मूंगफली के फायदे (Peenuts Benefits)  मूंगफली में फाइबर की भरपूर मात्रा होती है। यह एनर्जी का अच्छा स्रोत भी है। अतः इसे खाने पर जल्दी भूख नहीं लगती। इसीलिए वेट मैनेजमेंट के लिए मूंगफली सेवन करना चाहिये।
5.मूंगफली के फायदे (Peenuts Benefits)  मूंगफली मे विटामिन ई होता है। जिस से स्किन मे चमक आती है। और ड्राईनेस जैसे स्किन डिजीज दूर रखता है।
6.मूंगफली के फायदे (Peenuts Benefits)  मूंगफली में आयरन और कैल्शियम की मात्रा, रक्‍त में ऑक्‍सीजन के प्रवाह और हड्डियों को मजबूत बनाने का काम करती है। यह आपके शरीर के विकास में महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाता है। यह पोषण संबंधी सभी जरूरतों को पूरा करने में सक्षम है। मूंगफली में विटामिन,खनिज और एंटीऑक्‍सीडेंट के कारण शरीर को ऊर्जा मिलती है।
7 .मूंगफली के फायदे (Peenuts Benefits)  मूंगफली सर्दी जुकाम के लिए फायदेमंद है। सर्दी के मौसम में मूंगफली खाने से आपका शरीर गर्म रहेगा। जो सर्दी जुकाम और खासी के लिए उपयोगी है।
8 मूंगफली के फायदे (Peenuts Benefits)  मूंगफली वजन कम करने के लिए भी उपयोगी है मूंगफली मे प्रोटीन और फाइबर होते है। ये दोनों पोषक तत्व जो भूख को कम करने मे प्रभावित करती है। इसलिए भोजन के बीच मे थोड़ी सी मूंगफली खाने से भूख कम लगती है। जिससे वजन कम करने मे मदद मिल सकती है। मूगंफली के रोज सेवन से ज्लद ही वजन कम किया जा सकता है।
9 मूंगफली के फायदे (Peenuts Benefits) गर्भवती महिलाओ के लिए मूंगफली खाना फायदेमंद है। मूंगफली खाने से उनके गर्भ मे पल रहे बच्चे का विकास बेहतर ढंग से होता है।
10 मूंगफली के फायदे ( Benefits of Peenuts) बढ़ती उम्र के लक्षणों को रोकने के लिए भी मूंगफली का सेवन किया जाता है। इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट बढ़ती उम्र के लक्षणों जैसे बारीक रेखाएं और झुर्रियों को बनने से रोकते हैं, मूंगफली खाने से दिल से जुड़ी बीमारियों का खतरा कम होता है।

Related Articles

Back to top button