स्पोर्ट्स

वनडे के सभी 8 दोहरे शतको पर भारी है इस पाक बल्लेबाज की 194 रन की पारी, जानिये कौन है ये दिग्गज…

मित्रों खेल की दुनिया में कब क्‍या हो जाय ये कुछ कहा नही जा सकता है। इसका उदाहरण मैजूदा टेस्‍ट है क्‍योंकि पहले व दूसरे टेस्‍ट तक इंडिया पूरी तरह से फ्लॉप साबित हुई तो वहीं अचानक तीसरे टेस्‍ट मुकाबले में तो कमाल ही कर दिया। आपको बता दें कि तीसरे टेस्‍ट में इंडियन टीम ने बेहतरीन खेल प्रदर्शन कर इस सीरीज में वापसी करते हुये 521 रनों की बढ़त बना ली जो कि इंग्‍लैड के लिये काफ बड़ा लक्ष्‍य है। इसके अतिरिक्‍त आज हम एक ऐसे दिग्‍गज खिलाड़ी की बात कर रहे है जो वनडे के सभी 8 दोहरे शतकों पर भारी पड़ गया।

आपको बता दें कि अंतर्राष्‍ट्रीय स्‍तर पर अब तक 8 बार ऐसे अवसर सामने आये जक बल्‍लेबाजों ने दोहरा शतक लगाने का कारनामा किया है। वहीं अगर इन खिलाडि़यों की बात की जाये तो क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 200 रनों की नाबाद ऐतिहासिक पारी खेलकर रिकॉर्ड अपने नाम किया है। इनके अतिरिक्‍त 7 और महत्‍वपूर्ण रिकॉर्ड है। जो अन्‍य खिलाडि़यों द्वारा बनाये गये। पर इन सभी रिकॉर्डो को पीछे छोड़ते हुये एक बल्‍लेबाज ने 194 रन बना लिये। आपको जानकर हैरानी होगी वनडे की सबसे शानदार व्यक्तिगत पारी इनमें से कोई भी नहीं है।

आपकी जानकारी के लिये बता दें कि हम आज जिस रिकॉर्ड की बात कर रहे है वो 21 मई 1997 को सईद अनवर द्वारा खेली गई पारी न तो किसी कमजोर टीम के खिलाफ थी और न ही घरेलू मैदान पर फिर भी अनवर ने चेन्नई में भारत के खिलाफ 22 चौके और 5 छक्को की सहायता से 194 रन बनाये, उनके द्वारा बनाया गऐ इस व्यक्तिगत स्कोर को टूटने में पूरे 13 वर्ष लग गयें। आपको बता दें कि सचिन तेंदुलकर, रोहित शर्मा, ​वीरेन्द्र सहवाग, मार्टिन गुप्टिल, क्रिस गेल व फखर जमाल द्वारा बनायें गये दोहरे शतक सईद अनवार के 194 के आगे फीके पड़ गये। इस जानकारी के संबंध में आप लोगो की क्‍या प्रतिक्रियायें है? कमेंट बॉक्‍स में अपनी महत्‍वपूर्ण रॉय अवश्‍य लिखें।

Related Articles

Back to top button