फीचर्डस्पोर्ट्स

वनडे सीरीज के बाद अब भारत की निगाहें टी20 जीत पर

5 मैचों की वनडे सीरीज के बाद अब टीम इंडिया का इरादा इकलौते टी20 मुकाबले को जीतकर वेस्टइंडीज को क्रिकेट के सबसे छोटे फॉर्मेट में भी हराने का होगा. यह मुकाबला किंगस्टन जमैका के सबीना पार्क ग्राउंड में आज रात 9:30 बजे से खेला जाएगा.

वनडे सीरीज के बाद अब भारत की निगाहें टी20 जीत पर

रिश्वत लेते SO का वीडियो वायरल, अधिकारियों ने किया सस्पेंड

भारत की टीम में एक से बढ़कर एक बल्लेबाज हैं जो अपने दम पर मैच का रुख बदलने का माद्दा रखते हैं, तो वहीं वेस्टइंडीज की टीम में क्रिस गेल, सुनील नरेन और कीरोन पोलार्ड जैसे सितारों की वापसी हुई है. ऐसे में दोनों टीमों के बीच कांटे की टक्कर होना तय है.

गेल से रहना होगा सावधान

भारत को क्रिस गेल से सतर्क रहना होगा टी20 क्रिकेट के बादशाह गेल के बल्ले पर अंकुश लगाना होगा. गेल चोटों और खराब फॉर्म के कारण 15 महीने बाद राष्ट्रीय टीम में लौटे है. हालांकि आईपीएल में भी वह अच्छा प्रदर्शन नहीं कर सके थे. लिहाजा भारत का पलड़ा भारी रहने की उम्मीद है.

टीम इंडिया

हालांकि दूसरे ओपनर अजिंक्य रहाणे जबरदस्त फॉर्म में हैं. उन्होंने वनडे सीरीज में शानदार प्रदर्शन करते हुए एक शतक और तीन अर्धशतक की मदद से 350 रन बनाए हैं. वहीं टीम में ऋषभ पंत को मौका दिया जा सकता है. इस मुकाबले में नजरें महेन्द्र सिंह धोनी पर भी होंगीं. चौथे वनडे में अपनी धीमी पारी के चलते भारत की हार का कारण बने धोनी पर इस मैच में अपनी उपयोगिता साबित करने का दबाव होगा.

वहीं लोअर मिडल आर्डर में केदार जाधव, हार्दिक पंड्या टीम को तेजी देंगे. गेंदबाजी की बात करें, तो टीम इंडिया भुवनेश्वर कुमार को प्लेइंग इलेवन में शामिल कर सकती है. भुवी के अलावा मोहम्मद शमी दूसरे तेज गेंदबाज के रूप में टीम का हिस्सा बन सकते हैं. वहीं स्पिन गेंदबाजी में कुलदीप यादव की जगह पक्की है और रवींद्र जडेजा दूसरे स्पिन गेंदबाज के रूप में टीम में शामिल किए जा सकते हैं.

वेस्टइंडीज

टी 20 में वेस्टइंडीज मौजूदा वर्ल्ड चैंपियन है और उसकी टीम में गेल के अलावा मार्लन सैमुअल्स, सुनील नारायण, सैमुअल बद्री जैसे मैच विनर हैं. जबकि टी20 वर्ल्ड कप के हीरो कार्लोस ब्रेथवेट कप्तान हैं. टीम में इविन लुईस भी हैं जिन्होंने पिछले साल फ्लोरिडा में टी20 मैच में भारत के खिलाफ 49 गेंद में 100 रन बनाये थे.

वेस्टइंडीज की तरफ से क्रिस गेल और इविन लुईस ओपनिंग कर सकते हैं. इसके अलावा मार्लन सैमुअल्स और जेसन मोहम्मद मिडल आर्डर को मजबूती देंगे. कार्लोस ब्रेथवेट और चाडविक वॉल्टन पर लोअर मिडल आर्डर में तेजी से रन बनाने की जिम्मेदारी होगी. गेंदबाजी की बात करें तो टीम के पास सुनील नारायण, जेरोम टेलर, सैमुअल बद्री और केसरिक विलियम्स जैसे गेंदबाज हैं जो किसी भी बल्लेबाजी क्रम को तहस-नहस करने का माद्दा रखते हैं.

आखिरी 5 मैचों में दोनों टीमों का प्रदर्शन: आखिरी 5 मैचों में भारतीय टीम के प्रदर्शन की बात करें तो टीम ने इस दौरान 3 मैच जीते हैं और 2 में उन्हें हार का सामना करना पड़ा है. वहीं वेस्टइंडीज टीम के प्रदर्शन की बात करें तो टीम ने शानदार प्रदर्शन किया है और इस दौरान टीम ने 4 मैच जीते हैं. टीम को सिर्फ 1 ही मैच में हार का सामना करना पड़ा है.

टीमें इस प्रकार हैं:

भारत- विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, अजिंक्य रहाणे, महेंद्र सिंह धोनी, युवराज सिंह, केदार जाधव, हार्दिक पंड्या, ऋषभ पंत, रविंद्र जडेजा, आर अश्विन, कुलदीप यादव, भुवनेश्वर कुमार, उमेश यादव, दिनेश कार्तिक, मोहम्मद शमी.

वेस्टइंडीज- कार्लोस ब्रेथवेट (कप्तान), सैमुअल बद्री, रोंसफोर्ड बीटन, क्रिस गेल, इविन लुईस, जेसन मोहम्मद, सुनील नारायण, कीरोन पोलार्ड, रोवमैन पावेल , मार्लोन सैमुअल्स, जेरोम टेलर, चाडविक वाल्टन, केसरिक विलियम्स.

Related Articles

Back to top button