टॉप न्यूज़फीचर्डराष्ट्रीय

वाघा सीमा पर ही रोक दी गई ‘समझौता एक्सप्रेस’

samjhauta-express-56162295eef3f_exlstपाकिस्तान से भारत आ रही समझौता एक्सप्रेस को वाघा स्टेशन पर ही रोक दिया गया है। पंजाब में चल रहे किसान आंदोलन की वजह से इस ट्रेन को रोक दिया गया है। इस आंदोलन के मद्देनजर इस सेवा को दो दिनों के लिए रद्द कर दिया गया है।

किसान आंदोलन के चलते भारत से पाकिस्तान जाने वाली ट्रेन को भी नई दिल्ली में ही रोक दिया गया है। आंदोलन के चलते दोनों देशों के यात्रियों को किसी प्रकार का नुकसान न हो, इसलिए ये कदम उठाया गया है। पंजाब की स्थिति जैसे ही ठीक हो जाएगी वैसे ही फिर से इस रेल सेवा को बहाल कर दिया जाएगा।

गौरतलब है कि समझौता एक्सप्रेस को दोस्ती एक्सप्रेस के नाम से भी जाना जाता है। यह ट्रेन भारत-पाक के बीच हुए एक साझा समझौते के तहत दिल्ली से अटारी तक चलाई जाती है। सप्ताह में दो दिन मंगलवार और शुक्रवार को चलाई जाने वाली इस ट्रेन से सैकड़ों यात्री हर हफ्ते भारत आते हैं और लगभग उतने ही पाकिस्तान जाते हैं।

यह ट्रेन बटवांरे बाद दोनों देशों में रहे लोगों के परिजनों और रिश्तेदारों को एक दूसरे से मिलवाने में अहम भूमिका निभाती है। हालांकि, समय-समय पर दोनों देशों के बीच विवाद बढ़ने पर इस सेवा को बंद कर दिया जाता है लेकिन फिर से संबंध सामान्य होने पर फिर से इसे चलाया जाता है।

Related Articles

Back to top button