टॉप न्यूज़दिल्लीफीचर्डराज्य

कोरोना वायरस: दिल्ली में संक्रमण से होने वाली हर मौत की होगी समीक्षा

नई दिल्ली: दिल्ली के स्वास्थ्य विभाग ने कोरोना की महामारी के मद्देनजर तीन सदस्यीय मृत्यु लेखा समिति का गठन किया है। पूर्व स्वास्थ्य सेवा महानिदेशक डॉ. अशोक कुमार की अध्यक्षता में गठित यह समिति कोरोना से होने वाली हर मौत व कारण की समीक्षा करेगी।

कोविड अस्पतालों को कमेटी को संबंधित जानकारी अनिवार्य रूप से देनी होगी। मरीज को यदि पहले से मधुमेह, हाईपरटेंशन, हार्ट, किडनी से संबंधित बीमारी या अन्य रोग की भी जानकारी देनी होगी। 20 अप्रैल तक दिल्ली में कोरोना से 47 लोगों की मौत हो चुकी है।

स्वास्थ्य विभाग के आंकड़ों के अनुसार कोरोना से मरने वाले 82.97 फीसद मरीज संक्रमण से पहले दूसरे रोग से पीड़ि थे। इनमें 25 बुजुर्ग थे। इनमें से 22 बुजुर्ग (88 फीसद) कई अन्य बीमारियों से पीड़ित थे। वहीं 50 साल से कम उम्र के 10 मरीजों की मौत हुई थी, जिसमें से 9 लोग (9 फीसद) पहले से दूसरी बीमारियों से पीडि़त थे।

वहीं 50 से 59 वर्ष के 12 मरीजों में से 8 लोगों (66.6 फीसद) को पहले से दूसरी बीमारियां थी। हाल के दिनों में कोरोना के मामले बढ़ने के साथ मौत के आंकडे़ भी बढ़े हैं।

कोविड एप के जरिये पॉजिटिव मरीजों की देनी होगी जानकारी

स्वास्थ्य विभाग ने कोविड एप जारी किया है। कोरोना की जांच करने वाले सभी लैब व अस्पतालों को इसपर जानकारी देनी होगी। किसी भी मरीज की रिपोर्ट पॉजिटिव आने पर उसे तुरंत अपडेट करना होगा। ऐसा नहीं करने पर संबंधित लैब व अस्पताल के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। यदि किसी अस्पताल व लैब में सूचना तकनीशियन की कमी होगी तो सरकार एक सहायक उपलब्ध कराएगी।

Related Articles

Back to top button