ज्ञान भंडार

विपक्ष सरकार को घेरने, तो सत्ता पक्ष हर जवाब देने को तैयार

fgsrt_1482110906शिमला। सोमवार से आरंभ होने वाले विधानसभा के शीतकालीन सत्र में विपक्ष सरकार को घेरने, तो सत्ता पक्ष हर जवाब देने को तैयार। धर्मशाला के तपोवन में 19 से 23 दिसंबर तक आयोजित होने वाले 12वीं विधानसभा के शीतकालीन सत्र के दौरान इस बार सत्ता पक्ष विपक्ष में तीखी नोक-झोंक होने के आसार हैं। सत्र में नोटबंदी का मुद्दा में छाएंगा। कांग्रेस भाजपा ने बैठकों में निर्णय लिया कि सदन के भीतर आक्रामक रूख अपना कर विरोधियों को चित करेंगे। 
प्रदेश में कांग्रेस सरकार के गठन को चार वर्ष पूरा हो चुके है, ऐसे में सत्ता पक्ष जहां सरकार की उपलब्धियों का बखान करेगा। वहीं विपक्ष सरकार को भ्रष्टाचार सहित हर मुद्दे पर घेरने की फिराक में है। विपक्ष सत्र के दौरान भ्रष्टाचार, सड़कों का निर्माण रख-रखाव, हत्या, डकैती के मामले हिमाचल में एम्स खोलने और स्वास्थ्य संस्थानों एवं शिक्षण संस्थानों में रिक्त पड़े पदों सहित प्रदेश के अधिकारी कर्मचारी वर्ग के किए जा रहे तबादलों को लेकर सदन के भीतर सरकार पर प्रश्न दागेगा।
वहीं विपक्ष के हमलों का जवाब देने के लिए मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह के 11 मंत्री विभागीय रिपोर्ट्स आंकड़ों के साथ विपक्षी सदस्यों द्वारा उठाए जाने वाले मुद्दों का बराबर जवाब देंगे। चार वर्ष के भीतर प्रदेश में स्थापित नई योजनाओं पर्यटन को बढ़ावा देने के उद्देश्य से निर्मित किए जाने वाले रोप-वे सहित जनकल्याणकारी योजनाओं को प्रभावी ढंग से प्रदेश में संचालित करने जैसे मुद्दों पर सत्ता पक्ष के मंत्री विपक्ष को चित्त करने का प्रयास करेंगे।
सत्तापक्ष ने होटल धौलाधार तो विपक्ष ने जीके कोनीफर होटल में बनाई रणनीति : रविवारको धर्मशाला के होटल धौलाधार में मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह आयोजित बैठक में मंत्रियों विधायकों को विपक्ष द्वारा उठाए जाने वाले मुद्दों का विवरण सहित जवाब देने के टिप्स दिए। भाजपा द्वारा भ्रष्टाचार के मामलों को उठाने पर सत्ता पक्ष के विधायकों ने सत्र आरंभ होने से पहले ही तैयारी कर ली है। ऐसे में विपक्ष के नेता प्रेम कुमार धूमल अन्य विपक्षी नेताओं द्वारा जब यह मुद्दा सदन के भीतर उठाया जाएगा तो उसका माकूल जवाब मंत्री विपक्ष को देंगे।
वहीं विपक्ष ने प्रतिपक्ष के नेता प्रेम कुमार धूमल की अध्यक्षता में बैठक कर सदन के भीतर उठाए जाने वाले मुद्दों पर विस्तृत चर्चा की। बैठक शुरू होते ही भाजपा विधायकों ने भाजपा के पूर्व शिक्षा मंत्री विधायक आईडी के आकस्मिक निधन पर दो मिनट का मौन रख कर श्रद्धांजलि अर्पित की। भाजपा ने गुप्त रूप से यह रणनीति भी बनाई है कि सदन के भीतर सभापति यदि उनके सदस्यों को चर्चा का उचित समय नहीं देंगे तो विपक्ष वॉकआउट कर रोष जताएगा। यही रणनीति विपक्ष द्वारा शीतकालीन सत्र की पांच बैठकों में अपनाई जा सकती है।
600 से अधिक प्रश्न प्राप्त हुए
पांच दिनों तक चलने वाला शीतकालीन सत्र काफी हंगामेदार रहेगा। विपक्ष सरकार को हर मोर्चे पर घेरने की पूरी तैयारी में है। इसे लेकर विपक्ष ने अपनी रणनीति रविवार को विधायक दल की बैठक में बना ली है। वहीं सता पक्ष भी विपक्ष के हर वार का डट कर सामना करने को तैयार है। पांच दिनों तक चलने वाले इस सत्र में सरकार को 600 से अधिक प्रश्न प्राप्त हो चुके है। सत्र में सरकार मेडिकल विश्वविद्यालय बिल के अलावा और भी कई बिल पेश करेगी। इसके अलाव नियमों में संशोधन किए जाएंगें।

Related Articles

Back to top button