स्वास्थ्य

विभिन्न रोगों में फायदेमंद सेब का सिरका है

images-48सिरका का सेवन सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है. आयुर्वेद में तो सिरके का प्रयोग औषधि के रूप में किया जाता है. इसके सेवन से सेहत अच्छी रहती है स्वा्स्य्रक बनता है तो शरीर पर लगाने से दाग-धब्बों से छुटकारा मिलता है. बाजार में कई तरह का सिरका मिलता है. जैसे मूली का सिरका, गन्ने का सिरका और सेब का सिरका आदि. इन सभी में सबसे ज्यादा कारगर सेब का सिरका होता है. यहां हम सेब के सिरका के बारे में ही बात कर रहे हैं. यह सिरका अन्य सिरका से काफी तेज होता है, इसलिए इसे सीधा लगाने से बचना चाहिए.

1-यदि आप मोटापे से ग्रस्त है तो आपके लिए सेब के सिरका का सेवन बहुत ही लाभकारी साबित हो सकता है. रात के खाने के बाद दो चम्मच सिरका गुनगुने पानी से पी लें. कुछ ही दिन में इसका असर दिखाई देना शुरू हो जाएगा.

2-सेब के रस से बने सिरके में ऐसेटिक अम्ल पाया जाता है, इसके सेवन से रक्तवाहनियों में शर्करा का स्तर कम होता है. ऐसेटिक अम्ल का सेवन मधुमेह रोगियों के लिए काफी असरदार होता है. सेब के सिरके का सेवन करने से पहले एक बार चिकित्सक से परामर्श अवश्च कर लें. कुछ लोगों के लिए यह फायदेमंद नहीं होता.

3-सेब के रस वाले सिरके में पेक्टिन की उपस्थिति से शरीर में अतिरिक्त कोलेस्ट्रॉल की मात्रा कम होती है. कुछ लोगों को पेक्टिन से एलर्जी होती है. इसलिए उन्हें सेब के रस वाले सिरके से परहेज करना चाहिए.

4-आपके बालों में यदि रूसी की समस्या है. तो पानी ओर सेब के रस से बने सिरके की आधी-आधी मात्रा लेकर बने मिश्रण को रूसी खत्म होने तक नियमित रूप से सिर में लगायें. सेब के रस से बने सिरके में एंटीफंगल पाया जाता है. जिससे यह रूसी के उपचार में मददगार है.

5-सेब के सिरके को नहाने के पानी में मिलाकर स्नान करने से धूप के कारण झुलसी हुई त्वचा में जान पड़ती है. इसे सलाद या पानी के साथ ग्रहण करने से आहारनाल की आन्तरिक सूजन को भी कम कर देता है

Related Articles

Back to top button