स्वास्थ्य

विराट कोहली अब नहीं करेंगें अनहेल्दी चीजों का एड, आप भी न खाएं ये 10 अनहेल्दी चीजें

विराट कोहली वैसे तो हर समय चर्चा में बने रहते हैं लेकिन हाल ही में वे क्रिकेट को लेकर नहीं बल्कि किसी और कारण से सुर्ख़ियों में बने हुए हैं। उन्होंने पेप्सिको के साथ अपने करोड़ों रूपए की डील को रिन्यू करने का प्रस्ताव दिया है। उनका मानना है कि वे उन्हीं चीजों का विज्ञापन करेंगें जिन्हें वे खुद इस्तेमाल करते हों। सीएनएन- आईबीएन को दिए एक इंटरव्यू में कहा कि, मैं खुद जिस चीज का सेवन नहीं करता हूँ तो सिर्फ पैसों के लिए दूसरे लोगों को उसे खाने पीने की सलाह नहीं दे सकता हूँ’।

स्टेज पर सलमान से टकराई मौनी, KISS होते होते बचा

उन्होंने निर्णय लिया है कि वे उन सभी प्रोडक्ट से अपना विज्ञापन करार तोड़ देंगें जिसका उनकी लाइफस्टाइल पर सकरात्मक प्रभाव नहीं पड़ रहा है। कोला और अन्य सॉफ्ट ड्रिंक्स में शुगर की मात्रा बहुत ज्यादा होती है जिस वजह से ये स्वास्थ्य के लिए बहुत हानिकारक हैं। लम्बे समय तक इन चीजों का सेवन आपको कई गंभीर रोगों का शिकार बना सकता है।

ये भी पढ़ें: 500 और 2000 रुपए के नोटों के बाद अब आएगा एक और नया नोट

इस आर्टिकल में ऐसे फ़ूड आइटम की लिस्ट दे रहे हैं जिनका सेवन आपको बंद कर देना चाहिए।

1- वाइट ब्रेड: रोजाना सुबह अगर आप भी नाश्ते में वाइट ब्रेड का इस्तेमाल कर रहे हैं तो सावधान हो जायें। यह ब्रेड आटे या मैदे की बनी हुई होती है जिसमें फाइबर और पोषक तत्वों की मात्रा बहुत कम होती है। इस ब्रेड को तैयार करने समय ही इसके पोषक तत्व खत्म हो जाते हैं। इसलिए इसकी बजाय ब्राउन ब्रेड या होल वीट ब्रेड का इस्तेमाल करें। उनमें फाइबर और पोषक तत्व प्रचुर मात्रा में होते हैं।

ये भी पढ़ें: क्वालिटी टेस्ट में फेल हुआ पतंजलि दिव्य आंवला जूस, कई और प्रोडक्ट्स भी शामिल

2- कोला: इस ड्रिंक में शुगर के अलावा कैफीन और फास्फोरिक एसिड की मात्रा बहुत अधिक होती है जिस वजह से लम्बे समय तक इसे पीने से आप हाई ब्लड प्रेशर और दिल से जुड़ी बीमारियों के शिकार हो सकते हैं। इसलिए इसका सेवन बंद कर दें।

3- इंस्टेंट सूप: हालांकि इस सूप को बनाना बहुत आसन है लेकिन क्या कभी आपने सोचा है कि यह आपके लिए कितना फायदेमंद है? इस सूप में मौजूद चीजों की क्वालिटी अच्छी नहीं होती है साथ ही इसमें मौजूद प्रिजरवेटिव एंटी-ऑक्सीडेंट को खत्म कर देते हैं। इसके अलावा अधिकतर सूप में शुगर, स्टार्च और सोडियम का इस्तेमाल किया जाता है जिनकी अधिक मात्रा स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद नहीं है। इसलिए इनका सेवन कम से कम करें।

MP में राहुल को लोगों ने दौड़ा-दौड़ा कर पीटा और हुए गिरफ्तार

4- शुगर: रिफाइंड शुगर आपके स्वास्थ्य के लिए अच्छा नहीं है और इसका अधिक सेवन आपको डायबिटीज का मरीज बना सकता है। इसलिए इस शुगर की बजाय आप शहद का इस्तेमाल करें।

5- एनर्जी ड्रिंक्स: एनर्जी ड्रिंक में कैफीन और शुगर की मात्रा काफी ज्यादा होती है जिस वजह से इनका सेवन आपको बीमार कर सकता है। इसकी बजाय आप घर पर तैयार किये हुए ताजे फलों के जूस का सेवन करें।

6- रेडीमेड स्मूदी: बाज़ार में मिलने वाले पैक्ड स्मूदी में शुगर और फैट की मात्रा काफी ज्यादा होती है साथ ही कुछ स्मूदी में प्रिजरवेटिव का भी इस्तेमाल किया जाता है जो स्वास्थ्य के लिए हनिकारक है। इसकी बजाय आप घर पर फलों और योगर्ट को मिलाकर फ्रेश स्मूदी बनाएं।

7- प्रोसेस्ड मीट: प्रोसेस्ड मीट जैसे कि सलामी या हॉट डॉग्स में कई तरह के हानिकारक केमिकल्स होते हैं साथ ही इसमें फैट और नाइट्राइट की मात्रा भी काफी अधिक होती है। कई अध्ययनों के अनुसार प्रोसेस्ड मीट के ज्यादा सेवन से दिल से जुड़ी बीमारियां और कैंसर होने का खतरा बढ़ जाता है। इसलिए इनका कम से कम सेवन करें।

माँ-बेटियाँ संग-संग एक साथ चहकती नजर आई…

8- सीरियल बार (Cereal bars): बाज़ार में सेरेल बार को हेल्दी स्नैक के रूप में बेचा जाता है और कई लोगों का ऐसा मानना है कि इसे खाना बहुत ही फायदेमंद है। जबकि इसमें शुगर और फैट की मात्रा काफी ज्यादा होती है जिस वजह से इसका अधिक सेवन से आप मोटापे के शिकार हो सकते हैं। इसकी बजाय आप घर पर ही हेल्दी स्नैक बनाएं और उसका सेवन करें।

9- आलू चिप्स: रेडीमेड आलू चिप्स में फैट और नमक की मात्रा काफी ज्यादा रहती है साथ ही इसमें एक्रिलामाइड नामक यौगिक पाया जाता है जिससे कैंसर का खतरा बढ़ जाता है। जब आप आलू को बहुत अधिक तापमान पर पकाते हैं तो उसमें एक्रिलामाइड बनने लगता है। इसलिए आलू चिप्स का सेवन न करें और इसकी बजाय फ्लेक्ससीड या ड्राई फ्रूट्स खाएं।

सुनील शेट्टी की खूबसूरत बिटियाँ अथिया आई बोल्ड लुक में नजर

10- फ्लेवर्ड सोया मिल्क: सोया में पोटैशियम और प्रोटीन की मात्रा तो ज्यादा होती है लेकिन बाज़ार में मिलने वाले फ्लेवर्ड सोया मिल्क में कैलोरी और शुगर की मात्रा ज्यादा रहती है जो स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है। अगर आपको फ्लेवर्ड दूध पीना ही पसंद है तो इसकी जगह बादाम मिल्क पियें।

Related Articles

Back to top button