जीवनशैली

वैज्ञानिकों ने खोजा नया तरीका: अब इस सब्जी से बनेगा वाटर प्योरिफायर

भारत के कुछ प्रदेश प्रदूशन के लिए जाने जाते हैं और अक्सर खबरें आती हैं की प्रदूशन का स्तर काफी बड गया है और इसी के कारण काफी लोग अपने घरों में वाटर प्योरिफायर का इस्तेमाल भी करते हैं। वाटर प्योरिफायर काफी महंगे आते हैं और हर कोई इसे खरीद नहीं सकता है। इसी बीच आई एक नयी रिसर्च में पता चला है कि घर के किचन में रखें आम से समान को आप वाटर प्योरिफायर की तरह कर सकते हैं इस्तेमाल।

बता दें की हाल ही में आई इस रिसर्च में पता चला है कि एक साधारण सी सबजी जीसको सांभर बनाने में प्रयोग किया जाता है उसके बीज काफी असरदार हैं। साथ ही इसे अच्छे वाटर प्योरिफायर के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। यह सब्जी है ड्रम स्टिक या सरल शब्दों में कहें तो सहजन की फली। अमेरिका के कारनेगी मेलेन विश्वविद्यालय के रिसर्जर ने रेत और सहजन से जलशोधन के लिए सस्ता और प्रभावी तरीका पा लिया है।

इसके इस्तेमाल से आप कम खर्च में एक अच्छा वाटर प्योरिफायर बना सकते हैं। वहीं सबसे ज़्यादा कारगर हैं बीज जो सारा काम करते हैं और पनी को साफ करके प्योरिफाय करने के काम करते हैं। रिसर्च में यह भी कहा गया है की यह तकनीक विकासशील देशों में बेहद कम कीमत में लाखों लोगों को शुद्ध पानी मुहैया करा सकते हैं।

लेकिन देखने वाली यह है की रिसर्चर इस खोज में लगें हैं कि यह तकनीक किस हद तक करगर साबित होगी और लोंगो को किस तरह से बिमारीयों से बचाया जा सकता है।

Related Articles

Back to top button