राष्ट्रीय

व्हाट्सऐप से आप कर पाएंगे वीडियो कॉल, जानकारी हुई लीक

whatsapp-video-call-leak-macerkopf_635x476_51450849139मैसेजिंग ऐप व्हाट्सऐप की लोकप्रियता का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि सितंबर 2015 में इसके एक्टिव उपयोगकर्ताओं की संख्या 90 करोड़ पार कर चुकी थी। इस ऐप को यूज़र मैसेजिंग और वॉयस कॉल के लिए करते हैं, लेकिन वीडियो कॉलिंग फ़ीचर नहीं मौजूद होने के कारण यह हैंगआउट्स और स्काइप जैसे ऐप से पिछड़ता हुआ नज़र आता है।

अब एक रिपोर्ट सामने आई है जो इस ओर इशारा करती है कि व्हाट्सऐप में जल्द ही वीडियो कॉल सपोर्ट मुहैया कराई जाएगी। जर्मनी की एक वेबसाइट ने व्हाट्सऐप के आईओएस ऐप के स्क्रीनशॉट साझा किए हैं जो कथित तौर पर वीडियो कॉल के हैं।

इन स्क्रीनशॉट के आधार पर कहा जा सकता है कि व्हाट्सऐप के वीडियो कॉल फ़ीचर का इंटरफेस बहुत हद वॉयस कॉल सपोर्ट के इंटरफेस जैसा ही है। इंटरफेस पर हरे रंग के टैब ज़्यादा नज़र आ रहे हैं। स्क्रीनशॉट में यह भी दिख रहा है कि यूज़र को म्यूट करने का विकल्प मिलेगा और वीडियो कॉल के दौरान कैमरा भी स्विच किया जा सकेगा।

वेबसाइट के मुताबिक, व्हाट्सऐप के 2.12.16.2 आईओएस वर्ज़न को आंतरिक तौर पर टेस्ट किया जा रहा है। इस वर्ज़न में ही कथित तौर पर वीडियो कॉल सपोर्ट मौजूद है। जानकारी दी गई है कि वीडियो कॉल को टेस्टिंग डेवलपर और बीटा टेस्टर द्वारा भी की जा रही है। अब तक वीडियो कॉल सपोर्ट को लेकर व्हाट्स ऐप की ओर से तो कोई आधिकारिक बयान नहीं दिया गया है, लेकिन कयास लगाए जा रहे हैं कि इसे अगले साल की शुरुआत में रोलआउट किया जाएगा।

वीडियो कॉल के अलावा व्हाट्स ऐप द्वारा मल्टी-टैब यूज़र इंटरफेस को भी टेस्ट किया जा रहा है। यह यूआई यूज़र को एक चैट टैब से दूसरे चैट टैब में सीधे जाने की इज़ाजत देगा, बिना ऐप के होम चैट स्क्रीन पर लौटे हुए। व्हाट्सऐप के मल्टी-टैब सपोर्ट के बारे में अभी बेहद ही कम जानकारी उपलब्ध है।

याद दिला दें कि व्हाट्स ऐप ने एंड्रॉयड यूज़र के लिए इस साल मार्च महीने में वॉयस कॉल सपोर्ट रोल आउट करना शुरू किया था। हम वीडियो कॉल सपोर्ट को अगले साल इसी महीने के आसपास लॉन्च किए जाने की उम्मीद कर सकते हैं। ज्ञात हो कि व्हाट्स ऐप की मालिक कंपनी फेसबुक के मैसेंजर ऐप में वीडियो कॉल फ़ीचर पहले से ही मौजूद है।

Related Articles

Back to top button