ब्रेकिंगस्पोर्ट्स

शराब के नशे में इस खिलाड़ी ने खेली थी 175 रनो की धमाकेदार पारी

हम जब भी आक्रामक बल्लेबाज की बात करते है तो हमारे जहन मे सबसे पहले दक्षिण अफ्रीका के एक बल्लेबाज का नाम आता है ।मैच फिंसिंग से लेकर कई विवादो मे फंस चुके इस खिलाड़ी ने क्रिकेट करियर मे वो कर दिखाया जिसके लिए आज भी इन्हे याद किया जाता है ।पुरे जीवन का प्रतिबंध झेल रहे इस खिलाड़ी का नाम हर्शल गिब्स है ।

हर्शल गिब्स का नाम सुनते ही आप सभी को इनकी कई विस्फोटक पारिया याद आ जाती होगी ।आइए आज हम आप सबको इनसे जुड़े कुछ रोचक तथ्यो को आप्से उजागर करवाते है ।

हर्शल गिब्स ने भले ही क्रिकेट को अपना करियर चुना लेकिन इनका पहला प्यार फुट्बॉल के लिए ही था ।स्कूल के दिनो मे फुट्बॉल के बेहतरीन खिलाड़ी हुआ करते थे हर्शल गिब्स और इस दौरान इन्हे किसी ने सलाह दी की इनको क्रिकेट को करियर के तौर पर चुनना चाहिए।फुट्बॉल के इस बेहतरीन खिलाड़ी के सामने दुनिया के कई धुरंधर गेंदबाज गेंदबाजी करवाते हुए खौफ खाते थे।

जब गिब्स साउथ अफ्रीकन टीम मे शामिल थे तब इनसे बेहतर खिलाड़ी ओर कोई नही था।हम सब जानते है कि भारतीय पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी भी पहले फुटबॉल खेला करते थे।धोनी की प्रतिभा का आँकलन तो हम सब कर ही नही सकते।ऐसा प्रतीत होता है कि फुट्बॉल और क्रिकेट’ का जरुर कोई रिश्ता रहा है ।

टेस्ट करियर – गिब्स ने टेस्ट’ क्रिकेट मे 1996 मे अपना कदम रखा था और यह मैच इन्होने भारत के खिलाफ खेला था।हर्शल गिब्स ने 90 टेस्ट मैच की 154 पारिया खेली है।इन 154 पारियों मे इन्होने 41.95 की औसत से 6167 रन बनाए है ।गिब्स ने 887 चौके और 47 छक्को की मदद से 14 शतक और 26 अर्धशतक ठोकें है ।

वनडे करियर – गिब्स ने अपने वनडे करियर मे कुल मिलाकर 248 मैच खेले है जिसमे इन्होने 240 पारियों मे बल्लेबाजी की है ।इस दौरान इन्होने 930 चौको और 128 छक्को की मदद से 8094 रन बनाए है ।जिसमे 21 शतक और 37 अर्धशतक शामिल है ।

टी-20 करियर – गिब्स ने दक्षिण अफ्रीका के लिए महज 23 टी-20 मैच खेले है।इन्होने इसमे 400 रन बनाए है ।इनका टी-20 मे सर्वाधिक स्कोर 90 रन का है।इस दौरान इन्होने 45 चौके और 12 छक्के भी जड़ें है ।

सिर्फ इतना ही नही हर्शल गिब्स के नाम वह रिकॉर्ड है जिसे युवराज सिंह ने भी प्राप्त किया था।अंतराष्ट्रीय क्रिकेट मे 6 छक्के मारने वाले हर्शल गिब्स पहले बल्लेबाज है ।हर्शल गिब्स ने यह रिकॉर्ड 2007 विश्व कप मे नीदरलैंड के गेंदबाज वान बुगे के ओवर मे कारनामा किया था।

आज से 12 साल पहले यानि 12 मार्च 2006 को ऑस्ट्रेलिया ने दक्षिण अफ़्रीका के सामने 433 रन का विशाल स्कोर खड़ा किया था।इसके बाद ऑस्ट्रेलिया की जीत पक्की मानी जा रही थी।लेकिन गिब्स की तूफानी पारी मे सभी विशेषज्ञों की भविष्यवाणी को फेल कर दिया था।गिब्स ने आतिशी पारी खेलते हुए 111 गेंदो मे 175 रन बनाए थे।गिब्स की इस पारी की बदौलत दक्षिण अफ़्रीका ने यह मैच जीत लिया था।

हर्शल गिब्स की 175 रन की विस्फोटक पारी शराब के दम पर ही आई थी ।मैच से एक दिन पहले गिब्स ने जमकर शराब पी थी, जिसका नशा मैच मे भी दिखाई दे रहा था।इस बात का खुलासा गिब्स ने अपनी ऑटो बायोग्राफी “टू द प्वॉइंट द नो होल्ड्स-बार्ड ऑटोबायोग्राफी” मे की थी।

जितना बेहतर खिलाड़ी हो उतनी ही बेहतर पारिया हम सभी को याद आती है ।परंतु एक दाग इनकी छवि को खराब कर देता है ।1996 के भारत दौरे पर अफ्रीकन टीम के कप्तान हैंसी ने गिब्स से मैच फिक्सिंग की पेशकश की थी ।

यह दौरा भारत मे अफ्रीका का दूसरा दौरा था और इसमे तीन टेस्ट मैच और एक वनडे मैच शामिल थे।भारत ने 2-1 से टेस्ट श्रृंखला को अपने नाम कर लिया था।वनडे श्रृंखला मे भी भारत ने ही जीत हासिल की थी।

Related Articles

Back to top button