अन्तर्राष्ट्रीय

शहाबुद्दीन को कड़ी सुरक्षा के बीच सिवान से लाया जा रहा है दिल्ली की तिहाड़ जेल

राजद के पूर्व सांसद और बाहुबली नेता मोहम्मद शहाबुद्दीन को शुक्रवार की आधी रात के बाद सिवान जेल से पटना के बेऊर जेल लाया गया है और आज किसी भी समय उन्हें दिल्ली ले जाया जाएगा।

पटना। सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर सीवान के बाहुबली नेता शहाबुद्दीन को कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच तिहाड़ जेल लाया जा रहा है। जिसके बाद सफेद रंग की सूमो में शहाबुद्दीन को सीवान जेल से पटना ले जाया गया है। शुक्रवार की देर रात तकरीबन 2 बजकर 40 मिनट पर कड़ी सुरक्षा में शहाबुद्दीन को सीवान से पटना भेजा गया जहां से उन्हें आज शाम राजधानी ट्रेन से दिल्ली ले जाया जाएगा।

बेउर जेल में लाने के दौरान शहाबुद्दीन को करीब घंटे भर रोका गया, कागजी प्रक्रिया और सुरक्षा व्यवस्था ठीक करने में काफी देर लगी। दिल्ली के तिहाड़ जेल में शहाबुद्दीन को शिफ्ट करने की औपचारिक सूचना दे दी गई है। वहां भी जेल की सुरक्षा कड़ी कर दी गई है।

शहाबुद्दीन को टाटा सूमो में बैठाकर सिवान से पटना ले जाया गया, शहाबुद्दीन के तिहाड़ शिफ्ट होने की खबर पर आधी रात उनके समर्थक काफी संख्या में सीवान जेल गेट पर पहुंचे और शहाबुद्दीन के पक्ष में नारेबाजी करने लगे। मौके पर डीएम, एसडीओ और एएसपी के साथ काफी संख्या में एसटीएफ, बिहार पुलिस के ऑफिसर और कई थानों की पुलिस मौजूद थीं। मजबूत घेराबंदी के बीच शहाबुद्दीन को पटना के लिए रवाना किया गया।

पटना के बेउर जेल में रखा गया है शहाबुद्दीन को

उसके बाद शहाबुद्दीन को पटना के बेऊर जेल के जेनरल वार्ड में रखा गया है, एसटीएफ के साथ सिवान से आई पुलिस टीम भी साथ में मौजूद है। बेऊर जेल की सुरक्षा बढ़ा दी गई है। बेऊर जेल में शहाबुद्दीन को जेल मेन्यू के अनुसार नाश्ता दिया गया लेकिन उन्होंने नाश्ता नहीं किया सिर्फ चाय पी। उन्हें न्यूज़ पेपर भी दिया गया है।शहाबु्द्दीन ने बेउर में बंद विधायक अनंत सिंह और रीतलाल यादव से भी बातचीत की।

मिली जानकारी के मुताबिक आज शहाबुद्दीन को राजधानी एक्सप्रेस ट्रेन से पटना से दिल्ली ले जाया जाएगा । कल आधी रात के बाद सात गाड़ियों के काफिले के साथ शहाबुद्दीन को सिवान जेल से निकाला गया और सड़क मार्ग से पटना लाया गया।

आधी रात के बाद सिवान से लाया गया पटना

सिवान और जेल प्रशासन ने शुक्रवार की देर रात पूर्व सांसद को उनके सेल से तैयार होकर बाहर आने को कह दिया। फिर 20 मिनट के बाद शहाबुद्दीन कुछ बेहद जरुरी दवाएं और कागजात लेकर बाहर निकले। उसके शहाबुद्दीन बड़ी वैन में बैठ गए। उनके काफिले के साथ एक दर्जन गाड़ियां पटना की ओर निकलीं।

सिवान जिला प्रशासन ने राजद नेता एवं पूर्व सांसद मो. शहाबुद्दीन को तिहाड़ जेल भेजने की तैयारी पूरी कर शुक्रवार को आधी रात के बाद सिवान से पटना लेकर आयी। शहाबुद्दीन के जेल से निकलने से पहले से ही जेल में सरेंडर के समय जमा उनके सामान को पैक कर कारा के मुख्य द्वार पर लाकर रख दिया गया था।

आज किसी भी समय दिल्ली भेजा जाएगा

जेल सूत्रों के अनुसार पूर्व सांसद को किसी भी समय जेल से वाया पटना दिल्ली भेजा जा सकता है। प्रशासन ने पूरी प्रक्रिया को गोपनीय रखा है। उनकी शिफ्टिंग की मॉनीटरिंग खुद जिलाधिकारी व पुलिस अधीक्षक कर रहे हैं। शुक्रवार को शहाबुद्दीन दिन में सुनवाई के लिए विशेष अदालत में पेश हुए।

सूत्रों के अनुसार सुरक्षा कारणों के मद्देनजर प्रशासन बार-बार रणनीति बदल रहा है। कभी रेल से तो कभी हवाई जहाज से ले जाने की चर्चा हो रही है। जेल कर्मियों ने दोपहर तक उनके सामान की पैकिंग की, जिसमें कई किताबें हैं।

सुप्रीम कोर्ट ने कहा था- शहाबुद्दीन को बिहार से तिहाड़ भेजो

चर्चित तेजाब कांड समेत कई मामलों के आरोपी राजद नेता और पूर्व सांसद मोहम्मद शहाबुद्दीन को बड़ा झटका देते हुए सुप्रीम कोर्ट ने बड़ा फैसला सुनाया है। कोर्ट ने कहा है कि उन्हें बिहार के सिवान जेल से तिहाड़ जेल में शिफ्ट किया जाए।

जेल में कोई स्पेशल ट्रीटमेंट ना दी जाए

सुप्रीम कोर्ट ने कहा है कि बाहुबली नेता शहाबुद्दीन को सिवान जेल से तिहाड़ जेल ट्रांसफ़र किया जाए और उन्हें जेल में कोई स्पेशल ट्रीटमेंट नही दिया जाएगा। सुप्रीम कोर्ट ने शहाबुद्दीन को राज्य सरकार को एक हफ़्ते मे तिहाड़ ट्रांसफ़र करने का आदेश दिया है।

सुप्रीम कोर्ट ने यह भी कहा है कि शहाबुद्दीन के केसों का ट्रायल वीडियो कांन्फ्रेसिंग के ज़रिए हो, इसके साथ ही कोर्ट ने कहा कि फ़ेयर ट्रायल का अधिकार सिर्फ़ अभियुक्त का ही नही, पीड़ित का भी है।

शहाबुद्दीन के ख़िलाफ़ कुल 45 आपराधिक मामले लंबित है, जिनमें तेज़ाब कांड और पत्रकार हत्याकांड भी शामिल है। सुप्रीम कोर्ट ने पटना हाई कोर्ट को भी निर्देश दिया है कि शहाबुद्दीन के सभी मामलों का जल्द निपटारा कर लें।

आशा रंजन ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की थी

बताते चलें कि पत्रकार राजदेव रंजन की पत्नी आशा रंजन ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर कर अपनी जान को खतरा बताते हुए शहाबुद्दीन को तिहाड़ शिफ्ट कराने की गुहार लगाई थी। इसके बाद इस मामले में अंतराल पर सुनवाई होती रही। लगभग तीन महीने के बाद इस मामले में बुधवार को फैसला आ सकता है।

जेल में ली थी सेल्फी

सुप्रीम कोर्ट की ओर से दिये गये ताजा आदेशों को उस परिप्रेक्ष्य में देखा जा रहा है जिसमें बाहुबली शहाबुद्दीन ने सिवान जेल से अपने ‘नए लुक’ की सेल्फी खींचकर खलबली मचा दी थी। दरअसल, सीवान जेल में रहते हुए शहाबुद्दीन की सेल्फी वायरल हुई थी। इस मामले में 14 जनवरी को मुफस्सिल थाने में जेल अधीक्षक विद्यु भारद्वाज ने एफआईआर दर्ज कराई थी।

फिर जांच के आदेश दिए गए थे। जिसे वहां के समाहर्ता (डीएम) ने इसे सही पाया था। वहीं कोर्ट में पेश होने के बाद सीवान कोर्ट ने शहाबुद्दीन को राहत देते हुए जमानत दे दी थी।

 

Related Articles

Back to top button