स्पोर्ट्स

शहीदों को श्रद्धांजलि के बीच स्टेडियम में हो रहा था शोर, तो विराट कोहली ने ऐसे कराया शांत

Indian players wear black armbands as mark of respect: भारतीय टीम पुलवामा आतंकी हमले में शहीद हुए सीआरपीएफ जवानों की याद में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैच में रविवार को विशाखापत्तनम में काली पट्टी बांधकर खेलने उतरी. इस दौरान भारत और ऑस्ट्रेलिया की टीमों ने दो मिनट का मौन रखकर शहीदों को श्रद्धांजलि दी. विशाखापत्तनम के वाईएस राजशेखर रेड्डी एसीए-वीडीसीए क्रिकेट स्टेडियम में इस मौके पर एक अलग तस्वीर भी देखने को मिली. दरअसल, जब टीम इंडिया मौन रखकर शहीदों को श्रद्धांजलि दे रही थी, उसी वक्त स्टेडियम में शोर सुनाई दिया. इसके बाद कप्तान विराट कोहली दर्शकों को चुप कराते नजर आए.

बीसीसीआई पहले ही घोषणा कर चुका है कि इस साल आईपीएल का उद्घाटन समारोह नहीं होगा और वह शहीद सैनिकों के परिजनों को लगभग 15 करोड़ रुपये की धनराशि देगा. भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने ट्विटर पर एक तस्वीर पोस्ट की है, जिसमें दोनों टीमों के खिलाड़ी, अंपायर और अधिकारी मैच शुरू होने से पहले सीआरपीएफ जवानों को श्रद्धांजलि देते नजर आ रहे हैं.

आतंकी हमले के बाद देश के कई दिग्गज क्रिकटरों ने इंग्लैंड में मई-जून में होने वाले विश्व कप में पाकिस्तान के खिलाफ होने वाले भारत के मैच का बहिष्कार करने की बात कही है. कुछ ने हालांकि कहा है कि भारत को विश्व कप में पाकिस्तान से खेलना चाहिए और उसे हराना चाहिए. इन सबके बीच बीसीसीआई और इसका संचालन कर रही प्रशासकों की समिति (सीओए) ने बीते दिनों एक बैठक बुलाई थी जिसमें उसने पाकिस्तान के साथ होने वाले मैच का बहिष्कार करने के लिए आईसीसी को एक पत्र लिखा है. बीसीसीआई का मत है कि जो देश आतंक को पनाह दे रहा है, उसके साथ क्रिकेट कैसे खेली जा सकती है.

भारतीय कप्तान विराट कोहली ने इससे पहले मैच की पूर्व संध्या पर कहा था कि ‘जिन जवानों ने अपनी जान गंवाई, उनके परिवारों के प्रति हमारी गहरी संवेदनाएं हैं. भारतीय टीम इस घटना से दुखी है.’ 14 फरवरी को जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में फिदायीन हमले में 40 जवान शहीद हो गए थे.

भारत ने इस टी-20 में लेग स्पिनर मयंक मार्कंडेय को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण का मौका दिया है. वह 79वें भारतीय टी-20 इंटरनेशनल खिलाड़ी बने. शिखर धवन को विश्राम दिया गया और केएल राहुल ने उनकी जगह पारी का आगाज किया. ऑस्ट्रेलिया की तरफ से पीटर हैंड्सकॉम्ब टी-20 इंटरनेशनल में पदार्पण किया और वह विकेटकीपर की भूमिका भी निभाई.

बता दें कि 14 फरवरी 2009 को जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में अवंतीपोरा के गोरीपोरा इलाके में सुरक्षाबलों के काफिले पर जैश-ए-मोहम्मद आतंकी संगठन ने फिदायीन हमला किया. जम्मू-कश्मीर में सुरक्षा बलों पर अब तक के सबसे बड़े फिदायीन हमले में 40 से ज्यादा जवान शहीद हो गए. जम्मू एवं कश्मीर में 1989 में आतंकवाद के सिर उठाने के बाद से हुए अब तक के सबसे बड़े आतंकी हमले में एक आत्मघाती हमलवार ने पुलवामा जिले में श्रीनगर-जम्मू राजमार्ग पर अपनी विस्फोटकों से लदी एसयूवी केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) की बस से टकरा दी और उसमें विस्फोट कर दिया.

Related Articles

Back to top button