ज्ञान भंडार

शादी के बंधन में बंधी पहलवान बेटी, पवन संग 7 नहीं 8 फेरे लिए

geeta-phogat-marriage_1479701944-1अंतर्राष्ट्रीय पहलवान गीता फौगाट शादी के बंधन में बंध गई। पहलवान पवन के साथ उन्होंने 7 नहीं बल्कि 8 फेरे लिए। इसके पीछे वजह बेहद खास।

आठवां फेरा ‘बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ’ कैम्पेन के लिए लिया। भिवानी जिले के चरखी दादरी की उत्सव वाटिका में हुए भव्य विवाह समारोह में बॉलीवुड अभिनेता आमिर खान और दंगल मूवी की स्टारकास्ट समेत पूरी टीम शामिल हुई। अंतरराष्ट्रीय पहलवानों सहित कई राजनेताओं ने भी शिरकत की। महिला पहलवान साक्षी मलिक लड़की की तरफ से तो सुशील कुमार बारात के साथ विवाह स्थल पर पहुंचे।

शादी को लेकर पिछले सप्ताह भर से दोनों परिवारों की तरफ से तैयारियां जोरों पर थीं। गीता ने बंगलूरू से डिजाइन करवाया गुलाबी रंग का लहंगा-चोली पहना तो पवन ने क्रीम कलर की इंडोवेस्टर्न ड्रेस पहनी। वरमाला की रस्म के लिए गीता जहां पालकी में बैठकर स्टेज तक पहुंची तो वहीं पवन ने पैदल चलकर स्टेज तक की दूरी तय की। रात करीब पौने दस बजे फेरों की रस्म शुरू की गई जिसमें मंडप के चारों तरफ से पुष्प वर्षा हुई।

शादी समारोह के रीति-रिवाज व तमाम रस्में पूरी करने के बाद मध्यरात्रि पवन अपनी दुल्हनियां गीता को ओडी कार में लेकर गए। लाइफ टाइम गुरु द्रोणाचार्य अवार्ड विजेता महाबीर पहलवान की बड़ी बेटी पहली भारतीय महिला ओलंपियन पहलवान गीता फौगाट के समारोह को लेकर उत्सव वाटिका को आलीशान ढंग से सजाया गया। नीम झड़ाई, जूता छुपाई की रस्म गीता की बहनों बबीता, रितू, संगीता और विनेश ने पूरी की।

समारोह में इनेलो नेता अभय चौटाला और भाजपा से भिवानी-महेंद्रगढ़ लोकसभा क्षेत्र के सांसद धर्मबीर सिंह ने शिरकत कर वर-वधू को अपना आशीर्वाद दिया। शादी समारोह में पुलिस प्रशासन की तरफ से सुरक्षा के कड़े इंतजामात किए गए थे। फिर भी दादरी-भिवानी मुख्यमार्ग पर बारात के पहुंचने के बाद लगी गाड़ियों की करीब एक किलोमीटर तक कतार के चलते करीब एक घंटे तक ट्रैफिक व्यवस्था प्रभावित रही।

Related Articles

Back to top button