ज्ञान भंडार

शुक्र का मीन राशि में हुआ प्रवेश, जानिए सभी राशियों पर कैसा होगा इसका असर

महान ग्रह शुक्र कुंभ राशि की यात्रा समाप्त करके 2 फरवरी की मध्य रात्रि पश्चात 4 बजकर मिनट 15 पर मीन राशि में प्रवेश कर रहे हैं, जहां ये 28 फरवरी की मध्य रात्रि पश्चात 1 बजकर 30 तक रहेंगे। उसके बाद मेष राशि में प्रवेश करेंगे।

मेष राशि- आपकी राशि से बारहवें भाव में गोचर करते हुए शुक्र अति शुभ फलदाई सिद्ध होंगे। यात्रा देशाटन का भी लाभ मिलेगा। विदेश यात्रा के लिए वीजा अथवा विदेशी नागरिकता के लिए आवेदन करना दोनों सार्थक रहेगा फिर भी, अधिक खर्च से बचें। स्वास्थ्य की दृष्टि से बाई आंख का ध्यान रखें। इनकी नीच दृष्टि आपके शत्रु भाव पर है इसीलिए अति स्वार्थी एवं धूर्त प्रकृति के मित्रों एवं गुप्त शत्रुओं से बचें।

वृषभ राशि- आपकी राशि से लाभभाव में शुक्र का उच्चराशिगत होना किसी वरदान से कम नहीं है, अतः आय के एक से अधिक साधन बनेंगे। रुका हुआ धन आएगा। परिवार के वरिष्ठ सदस्यों से लाभ प्राप्त होगा। नारी शक्ति के लिए ये गोचर वरदान की तरह है। नौकरी में नए अनुबंध की प्राप्ति के योग एवं शिक्षा प्रतियोगिता में अच्छी सफलता मिलेगी। संतान के दायित्व की भी पूर्ति होगी, प्राप्ति एवं प्रादुर्भाव का भी योग बन रहा है।

मिथुन राशि- राशि से कर्मभाव में उच्च राशिगत शुक्र का होना आपको केंद्र तथा राज्य सरकार के प्रमुख प्रतिष्ठानों में अच्छी पदवी दिलाने में मदद तो करेगा ही शासन सत्ता का पूर्ण सुख भी देगा। नौकरी में पदोन्नति एवं स्थान परिवर्तन के योग बन रहे हैं यदि आप चाहें तो इसका लाभ उठा सकते हैं। इनकी दृष्टि आपके चतुर्थ भाव पर है इसलिए भूमि, भवन वाहन का सुख प्राप्त होगा, माता पिता के स्वास्थ्य का ध्यान रखें।

कर्क राशि- राशि से भाग्यभाव में इनका गोचर आपके लिए कामयाबियों के मार्ग में आने वाली सभी बाधाएं दूर करेंगा। तीर्थयात्रा का सुख मिलेगा दान पुण्य भी खूब करेंगे। परिवार में मांगलिक कार्यों से माहौल खुशनुमा रहेगा। मकान अथवा वाहन आदि का क्रय भी करना चाह रहे हों तो और अवसर अच्छा है लाभ उठाएं। यही योग आपको विदेश यात्रा अथवा विदेशी कंपनी में अच्छी सर्विस दिलाने में सहायक सिद्ध होगा अपने सामर्थ्य का पूर्ण उपयोग करें।

सिंह राशि- राशि से अष्टमभाव में शुक्र का उच्च राशि गत होना भी आपके लिए ‘प्रतापी योग’ का निर्माण करेगा यद्यपि, आपके अपने ही लोग आप को नीचा दिखाने की कोशिश में लगे रहेंगे किंतु, वह असफल ही रहेंगे और अंततः आपकी मदद करने के लिए आगे आएंगे। धनभाव पर शुक्र की दृष्टि के फलस्वरूप आपका आर्थिक पक्ष चिंतनशील रहेगा। विलासिता पूर्ण वस्तुओं के क्रय पर अधिक खर्च होगा इसलिए अपव्यय से बचें।

कन्या राशि- राशि से सप्तम भाव में इनका गोचर आपके लिए किसी वरदान से कम नहीं है। शादी-विवाह से संबंधित वार्ता सफल रहेगी। दैनिक व्यापार में भी लाभ अधिक आएगा और विक्रय भी अधिक से अधिक होगा। नौकरी पेशा वाले जातकों को शासन सत्ता का पूर्ण सुख मिलेगा उच्च अधिकारियों से मधुर संबंध बनाकर रखें। नौकरी में पदोन्नति एवं नए अनुबंध की प्राप्ति के योग, महिला वर्ग के लिए यह अवधि और भी अनुकूल रहेगी।

तुला राशि- तुला राशि के जातकों के लिए उनके राशि स्वामी शुक्र छठें शत्रुभाव में गोचर कर रहे हैं अतः आपके गुप्त शत्रु बनेंगे भी और नष्ट भी होंगे। अपनी कुशल रणनीति से आप षड्यंत्रकारियों का खात्मा करेंगे। कोर्ट कचहरी के मामलों में निर्णय आपके पक्ष में आने का योग बन रहा है। ननिहाल पक्ष से भी लाभ मिलेगा। इनकी व्यय भाव पर दृष्टि के प्रभाव स्वरूप आप यात्रा अधिक करेंगे और विलासिता पूर्ण वस्तुओं पर व्यय भी करेंगे।

वृश्चिक राशि- राशि से पंचम भाव में शुक्र का गोचर शैक्षणिक मामलों में अति सफल बनाएगा। यदि आप किसी भी तरह की प्रतियोगिता में बैठना चाह रहे हों तो इससे बेहतर अवसर नहीं होगा, अतः अपनी ऊर्जा शक्ति का पूर्ण उपयोग करते हुए कार्य में लग जायें सफलता आपकी प्रतीक्षा में है। नवदंपति के लिए संतान प्राप्ति एवं प्रादुर्भाव का भी योग बन रहा है, रुका हुआ धन आएगा किंतु अधिक कर्ज के लेनदेन से बचते रहें।

धनु राशि- राशि से चतुर्थभाव में उच्चराशिगत शुक्र का होना भी आपके लिए किसी वरदान से कम नहीं है, विलासिता पूर्ण वस्तुओं पर अधिक व्यय होगा। मान-सम्मान की वृद्धि होगी और सामाजिक प्रतिष्ठा बढ़ेगी। आपके द्वारा किए गए कार्यों की सराहना होगी। शुक्र की कर्मभाव पर दृष्टि के प्रभाव स्वरूप नौकरी में पदोन्नति एवं नए अनुबंध की प्राप्ति के योग बनेंगे विदेशी कंपनियों में सर्विस के लिए आवेदन करने का ये बेहतरीन अवसर है।

मकर राशि- मकर राशि वालों के लिए शुक्र अकेले ही राजयोग कारक कह गए हैं, उनका उच्च राशि गत होना और भी अधिक प्रभावशाली फल देगा। कार्यक्षेत्र का विस्तार तो होगा ही आपकी जिम्मेदारियां बढ़ेंगी किंतु अपने कर्मों का पूरी तरह से निर्वहन करने में आप सफल रहेंगे। जिसके परिणाम स्वरूप आपके द्वारा लिए गए निर्णय एवं किए गए कार्यों की सराहना होगी। भाइयों से मतभेद पैदा होने दें। विदेशी नागरिकता के लिए आवेदन करना सफल रहेगा।

कुंभ राशि- राशि से धनभाव में शुक्र का उच्चराशिगत होना आपका सफलताओं से गिले-शिकवे करना दूर करेगा, अब आपकी हर सोची-समझी रणनीति कारगर तो होगी ही आर्थिक पक्ष और मजबूत होगा। अचल संपत्ति के क्रय का योग बन रहा है। अपनी वाणी कुशलता के बल पर विषम से विषम हालात भी सामान्य कर लेंगे। योजनाओं को गोपनीय रखे और कार्य में लगे रहे स्वास्थ्य की दृष्टि से दाहिनी आंख का ध्यान रखना पड़ेगा।

मीन राशि- आपकी राशि में ‘मालव्य योग’ बनाए हुए शुक्र सभी भौतिकवादी इच्छाओं की पूर्ति करेंगे। यह वर्ष का सर्वोच्च समय है इसलिए एक-एक क्षण का सदुपयोग करते हुए अपने कार्य व्यापार में लगे रहें लाभ मार्ग प्रशस्त होगा। उन्नति के और अवसर आएंगे सरकारी सर्विस हेतु आवेदन करना भी सफलता दायक रहेगा विद्यार्थी वर्ग के लिए शिक्षा प्रतियोगिता में अच्छी सफलता के योग, नारी शक्ति के लिए यह समय वरदान से कम नहीं है।

Related Articles

Back to top button