स्वास्थ्य

शुरुआत में ही कैंसर का चल जाएगा पता, ये बीमारी देती है संकेत

मौजूदा समय में ऐसी कोई सटीक विधि नहीं है जिससे पेंक्रिएटिक कैंसर का प्रारंभिक अवस्था में ही पता लगाया जा सके। मगर अब उम्‍मीद जगी है।

पेंक्रिएटिक (अग्नाशय) कैंसर का अब प्रारंभिक अवस्था में ही पता लगाना संभव हो सकेगा। शोधकर्ताओं का दावा है कि डायबिटीज की गंभीर अवस्था इस रोग की प्रारंभिक निशानी हो सकती है। शोधकर्ताओं के अनुसार, यह निष्कर्ष टाइप-2 डायबिटीज से पीडि़त करीब दस लाख रोगियों के विश्लेषण के आधार पर निकाला गया है।

इन रोगियों में डायबिटीज और पेंक्रिएटिक कैंसर के संबंध को लेकर अध्ययन किया गया। इनमें से जिन लोगों में पेंक्रिएटिक कैंसर का पता चला उनमें से आधे रोगी करीब एक साल पहले से टाइप-2 डायबिटीज से पीडि़त थे। यह भी पढ़ें: गर्भावस्था में विटामिन ए की कमी से बच्चे को हो सकती है ये बीमारी फ्रांस के इंटरनेशनल प्रीवेंशन रिसर्च इंस्टीट्यूट की शोधकर्ता ऐलिस कोचलिन ने कहा कि मौजूदा समय में ऐसी कोई सटीक विधि नहीं है जिससे पेंक्रिएटिक कैंसर का प्रारंभिक अवस्था में ही पता लगाया जा सके। इसका कोई लक्षण भी जल्दी नहीं दिखता है। अब हमें उम्मीद है कि इस शोध से पेंक्रिएटिक कैंसर के ब्लड मार्कर की खोज की राह आसान होगी। 

Related Articles

Back to top button