जीवनशैली

शैम्पू करते समय लड़कियां करती हैं ये 5 गलतियां जिससे झड़ने लगते हैं बाल, आप संभल जाएं

दुनिया की हर एक लड़की की यह चाहत होती है कि उनके बाल बहुत ही ज्यादा खूबसूरत दिखे। खूबसूरत बालों की चाहत रखने की वजह से लड़कियां इसके लिए काफी ज्यादा जतन भी करती हैं। ऐसा कहा जाता है कि लड़कियों की सुंदरता में उनके बाल बहुत ही ज्यादा मायने रखते हैं। परंतु आज के जमाने में लंबे काले और घने बालों को लड़कियों के लिए मेंटेन करके रखना मुश्किल भरा काम है। इस भाग दौड़ भरी जिंदगी में कई सारे कामों को करने के साथ ही साथ लड़कियां कई सारी ऐसी गलतियों को बार-बार दोहराया करती है। जिससे कि उनकी बालों के ऊपर काफी बुरा असर पड़ता है। आमतौर पर हर एक लड़की अपने बालों को साफ करने के लिए शैंपू का इस्तेमाल किया करती है। परंतु शैंपू का इस्तेमाल करते वक्त ज्यादातर लड़कियों को यह बात मालूम नहीं होती कि आखिर शैंपू का इस्तेमाल कैसे किया करते हैं। जिसकी वजह से शैंपू उनकी बालों का एक दुश्मन बन जाता है। इसलिए आज हम आपको शैंपू का इस्तेमाल करने के दौरान बरती जाने वाली सावधानियों के बारे में बताने वाले हैं। तो चलिए जानते हैं इसके बारे में…

अपने बालों में शैंपू करते वक्त इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि शैंपू को अपने स्कैल्प पर ही लगाएं। स्कैल्प पर लगाने के बाद आप अपने हाथों से इसे अच्छी तरह मसाज करें। आपको बता दें कि शैंपू को कभी भी आप अपने सिर के ऊपर ना लगाएं ऐसा करने से दो मुंहे बाल होने का खतरे काफी ज्यादा बढ़ जाता हैं। इन सभी के अलावा आप शैंपू को एक ही जगह पर ना लगाएं बल्कि इसे सिर की त्वचा के विभिन्न स्थानों पर लगाएं। एक ही जगह शैंपू लगाने से बालों में रूसी होने की संभावना काफी ज्यादा बढ़ जाती है।

कोशिश करें कि आप शैंपू का इस्तेमाल प्रत्येक दिन ना करें अगर आप प्रतिदिन शैंपू का इस्तेमाल करते हैं तो यह समय आपके बालों में सूखापन आ जाता है। सूखापन आ जाने की वजह से आपके बाल रूखे रूखे से लगने लगते हैं।

जब कभी आप अपने बालों में शैंपू करें तो उसे 1 मिनट तक अपने सिर पर ही लगे रहने दे। 1 मिनट तक सिर पर लगे रहने देने के बाद आप अपने बालों को धो ले। अगर आप शैंपू लगाने के तुरंत बाद अपने बालों को धो लेते हैं तो ऐसे में आप का बाल सही तरीके से साफ नहीं होगा। इसके साथ ही साथ वह रूखे और बेजान भी हो जाएगा। आपको बता दें कि अगर आप शैंपू का इस्तेमाल करने के 1 दिन पहले अपने बालों में ऑयलिंग करते हैं तो ऐसे में आपके बालों को मजबूती मिलती है।

शैंपू के बाद कंडीशनर का इस्तेमाल करने से आपके बालों को मजबूती और चमक मिलती है इसलिए कभी भी शैंपू करने के बाद कंडीशनर को लगाना ना भूलें। हम आपको बता दें कि कंडीशनर का इस्तेमाल करने के दौरान आप इस बात का ख्याल रखे कि आप अपने स्कैल्प के ऊपर कंडीशनर का इस्तेमाल ना करें वरना इससे आपके बाल कमजोर होने के साथ-साथ उस की ग्रोथ भी धीमी हो जाती है।

आमतौर पर हर कोई अपने बालों को सुखाने के लिए तौलिए का इस्तेमाल करता है परंतु तौलिए का इस्तेमाल करने के दौरान वह तौलिए को अपने स्कैल्प पर बालों के ऊपर रगड़ने की गलती कर देता है। ऐसी गलती करने से यह हमारी बालों को बहुत ही ज्यादा नुकसान पहुंचाती है। अगर आप ऐसा करते हैं तो आपके बाल वक्त के साथ कमजोर होते चले जाते हैं और इसकी चमक भी नष्ट हो जाती है। आपको बता दें कि आप अपने बालों को हेयर ड्रायर या फिर तौलिए से सुखाने के बजाय छांव में सुखाएं।

Related Articles

Back to top button