जीवनशैली

संतरे से भी ज्यादा फायदेमंद होता है इसका छिलका, दूर करता है मोटापा

सर्दियों के मौसम में हर किसी को संतरा खाना बहुत पसंद होता है। ये लगभग हर किसी का फेवरेट फल होता है। संतरा खाने के सभी हमेशा उसके छिलके को कचड़े के डिब्बे में फेंके देते हैं। हम अक्सर ये सोचते हैं कि संतरे का छिलका हमारे लिए किसी काम का नहीं है। लेकिन शायद आप ये नहीं जानते हैं कि Orange Peel हमारी सेहत और त्वचा दोनों के लिए ही बहुत फायदेमंद होता है। इसलिए Orange Peel को कचरे के डिब्बे में फेंकने से पहले जान लें इससे होने वाले फायदों के बारे में।

संतरे से भी ज्यादा फायदेमंद होता है इसका छिलका, दूर करता है मोटापा Orange Peel स्वाद में भले ही कड़वा लगता है लेकिन ये हमारे पेट के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। संतरे का छिलका आपके पाचनतंत्र को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है। इसके साथ ही ये आपको मेटाबॉलिज्म को भी मजबूत बनाता है। जिससे मोटापा दूर रहता है।

Orange Peel में ऐसे कई तत्व मौजूद हैं जो जो एसि‍डि‍टी, हार्टबर्न, मतली, उल्टी आने जैसी समस्याओं से बचाने में मदद करता है। इसके अलावा ये कैंसर जैसी बिमारी से बचाने में भी बहुत मदद करता है। इसमें मौजूद फ्लेवेनॉइड्स कैंसर सेल्स को बढ़ने से रोकते हैं। साथ ही इसमें भी संतरे की तरह Vitamin C मौजूद है जो शरीर के इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाता है और बिमारियों को दूर भगाता है। इसके अलावा ये हमारे बालों और त्वचा के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होता है।

संतरे के छिलके मे 1 चम्मच नीबू का रस, 1 चम्मच शहद मिलाकर पीस ले और 20 मिनिट तक लगाकर रखे फिर गुनगुने पानी से धो लें। इससे आपका चेहरा दमक उठेगा। इससे चेहरा बहुत ही साफ और सॉफ्ट हो जाएगा। इसके अलावा आप चाहें तो संतरे के छिलका का Scrub भी तैयार कर सकते हैं। इसके लिए छिलके के पाउडर को गुलाब जल के साथ मिला कर लगा लें। और थोड़ी देर बाद चेहरे को हल्का सा रगड़ते हुए साफ करें। आप चाहें तो गुलाबजल के जगह कच्चे दूध का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। इससे चेहरे को नेचुरल ग्लो मिलेगा।

Related Articles

Back to top button