टॉप न्यूज़राजनीतिराष्ट्रीय

सदन में गुलाम नबी आजाद की सफाई, ‘नहीं की RSS-ISIS की तुलना’

gulam-navi-580x370एजेंसी/नई दिल्ली : राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ की कथित तुलना आईएसआईएस से करने के मामले में कांग्रेस नेता गुलाम नबी आजाद ने राज्यसभा में सफाई दी और कहा कि उनके बयान को ग़लत तरीके से समझा गया.

गुलाम नबी आजाद ने आज राज्यसभा में जमियत उलेमा-ए-हिंद के कार्यक्रम में शनिवार को दिए अपने पूरे भाषण को एक बार फिर से पढ़ा और बताया कि उन्होंने कैसे आईएसआईएस और आरएसएस की तुलन नहीं की है.

आजाद ने अपना पूरा भाषण पढ़ा, जिसमें आरएसएस और आईएसआईएस का जिक्र कुछ इस तरह से था, “हम मुसलमानों के बीच भी ऐसे लोगों को देखते हैं कि जो मुस्लिम देशों की तबाही की वजह बन गए हैं. इनके पीछे कुछ ताकते हैं. परंतु हमें यह समझने की जरूरत है कि मुसलमान इसमें क्यों शामिल हो रहे हैं, वे क्यों फंसते जा रहे हैं?”

आजाद ने आगे कहा, ” इसलिए, हम आईएसआईएस जैसे संगठनों का उसी तरह विरोध करते हैं जैसे आरएसएस का विरोध करते हैं.”

अपनी इस सफाई के बाद गुलाम नबी आजाद ने कहा कि उन्होंने किसी भी तरीके से आरएसएस की आईएसआईएस से तुलना नहीं की.

राज्यसभा में जब गुलाम नबी आजाद बोलने के लिए उठे तो पक्ष और विपक्ष के हंगामे के बीच उन्होंने कहा कि जो लोग आरएसएस और बीजेपी से नहीं हैं, उनकी नज़र ये सब आतंकवादी हैं.

हालांकि, वित्त मंत्री और सदन के नेता अरुण जेटली ने कहा कि आजाद साहब एक गंभीर नेता हैं और जाने-अनजाने में उनसे ग़लती हो गई है. संसदीय कार्य राज्य मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने कहा कि गुलाम नबी आजाद से गलती हो गई है और माफी मांग लेनी चाहिए.

आजाद के इस बयान को आरएसएस ने कांग्रेस का बौद्धिक दिवालियापन कहा था. बीजेपी महासचिव कैलाश विजयवर्गीय ने गुलाम नबी आजाद को सोनिया गांधी का गुलाम बताया.

Related Articles

Back to top button