उत्तर प्रदेशफीचर्ड

सनबीम स्कूल, भगवानपुर, वाराणसी ने जीती ओवरऑल चैम्पियनशिप

सीएमएस में आयोजित अन्तर्राष्ट्रीय कामर्स एवं इकोनॉमिक्स सम्मेलन ‘आई.वाई.सी.सी.ई.-2017’ का भव्य समापन

लखनऊ। सिटी मोन्टेसरी स्कूल, स्टेशन रोड कैम्पस द्वारा आयोजित चार दिवसीय अन्तर्राष्ट्रीय कामर्स एवं इकोनॉमिक्स सम्मेलन ‘आई.वाई.सी.सी.ई.-2017’ का भव्य समापन आज सी.एम.एस. कानपुर रोड ऑडिटोरियम में हुआ। रंगारंग शिक्षात्मक-साँस्कृतिक कार्यक्रमों के बीच सम्पन्न हुए पुरस्कार वितरण समारोह में देश-विदेश के विजयी छात्रों को शील्ड, मैडल व सार्टिफिकेट प्रदान कर पुरष्कृत कर सम्मानित किया गया। ‘आई.वाई.सी.सी.ई.-2017’ की ओवरऑल चैम्पियनशिप पर सनबीम स्कूल, भगवानपुर, वाराणसी की छात्र टीम ने कब्जा जमाया जबकि विग इंग्लिश स्कूल, जमशेदपुर, झारखण्ड की टीम रनरअप रही। इससे पहले, मुख्य अतिथि के रूप में पधारे विनय कुमार पाठक, वाइस-चांसलर, ए.पी.जे. अब्दुल कलाम टेक्निकल यूनिवर्सिटी, लखनऊ, ने दीप प्रज्वलित कर समापन एवं पुरस्कार वितरण समारोह का उद्घाटन किया एवं विजयी प्रतिभागियों का पुरष्कृत कर सम्मानित किया। इस अवसर पर अपने सम्बोधन में मुख्य अतिथि विनय कुमार पाठक ने कहा कि वर्तमान समय में वाणिज्यक ज्ञान का महत्व बहुत बढ़ गया है, साथ ही इस क्षेत्र में युवा पीढ़ी का आकर्षण भी बढ़ा है। इस सम्मेलन में आपने जो कुछ सीखा है, वह भविष्य में आपके काम आयेगा।

इस अवसर पर विभिन्न देशों से पधारे बाल अर्थशास्त्रियों ने अपने लखनऊ प्रवास के अनुभवों को सभी से साझा किया। इन प्रतिभागी छात्रों ने एक स्वर से कहा कि इस सम्मेलन में प्रतिभाग कर हम स्वयं को गौरवान्वित अनुभव कर रहे हैं। हम यहाँ एक सपना लेकर आये थे लेकिन उससे ज्यादा लेकर वापस जा रहे हैं। हमने यहाँ बहुत से दोस्त बनाएं और एकता, शान्ति, मैत्री, भाईचारे का जो दृश्य यहां दिखाई दिया वह अपने आप में एक यादगार है। इससे पहले, सम्मेलन के अन्तिम दिन आज प्रातःकालीन सत्र में ‘बिज-क्विज (क्विज) प्रतियोगिता’ का फाइनल राउण्ड सम्पन्न हुआ, जिसमें देश-विदेश के छात्रों ने बड़े उत्साह से प्रतिभाग कर अपने ज्ञान का अभूतपूर्व प्रदर्शन किया। लिखित प्रतियोगिता के उपरान्त फाइनल राउण्ड हेतु चयनित प्रतिभागी छात्र टीमों के ज्ञान-विज्ञान का प्रदर्शन देखने हेतु पूरा ऑडिटोरियम खचाखच भरा था और प्रतिभागी छात्रों ने भी बिजली की गति से सवालों के जवाब देकर दर्शकों को निराश नहीं किया।

समापन समारोह में बोलते हुए प्रख्यात शिक्षाविद् व सी.एम.एस. संस्थापक डा. जगदीश गाँधी ने सभी प्रतिभागी छात्रों को अपना आशीर्वाद दिया व उन्हें सभी मतभेद मिटाकर विश्व नागरिक बनकर समाज की सेवा करने के लिए प्रेरित किया।आई.वाई.सी.सी.ई.-2017 की संयोजिका एवं सी.एम.एस. स्टेशन रोड की प्रधानाचार्या वीरा हजेला ने कहा कि प्रतिभागी छात्रों में इतनी प्रतिभा दिखाई दी है कि हमें पूर्ण विश्वास है कि यह छात्र एक नये समाज की रचना करेंगे और विश्व के आर्थिक असमानता को दूर करने में सहायक होंगे। सी.एम.एस. के मुख्य जन-सम्पर्क अधिकारी हरि ओम शर्मा ने बताया कि चार दिन तक चले इस अन्तर्राष्ट्रीय कामर्स एवं इकोनॉमिक्स सम्मेलन ‘आई.वाई.सी.सी.ई.-2017’ में ब्राजील, श्रीलंका, नेपाल व देश के विभिन्न प्रान्तों से ख्याति प्राप्त विद्यालयों के लगभग 500 छात्रों ने अपनी प्रतिभा का जोरदार प्रदर्शन किया। हालाँकि यह अन्तर्राष्ट्रीय सम्मेलन आज सम्पन्न हो गया परन्तु इसके माध्यम सी.एम.एस. ने विश्व एकता की जो मशाल जलाई है, उसकी रोशनी सारे विश्व में अवश्य फैलेगी।

Related Articles

Back to top button