स्पोर्ट्स

सबसे सफल कप्तान बनने में बस 3 कदम दूर हैं कोहली

इंडियन क्रिकेट टीम के मौजूदा कप्तान विराट कोहली ने भारत का सबसे सफल कप्तान बनने की राह पकड़ ली है। उनके लिए केवल तीन जीत की कमी है जो अगर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चल रही सीरीज में क्लीन स्वीप करने में सफल रही तो वो पूर्व कप्तान कैप्टन कूल महेंद्र सिंह धोनी को पीछे छोड़कर कप्तानी में भी टॉप पर पहुंच जाएंगे।

सबसे सफल कप्तान बनने में बस 3 कदम दूर हैं कोहली दुनिया के एक नंबर बल्लेबाज विराट कोहली की कप्तानी में भारतीय टीम ने अब तक 43 टेस्ट मैच खेले हैं और जिनमें से 25 में जीत हासिल की है। बाकी 18 मैचों में से नौ में भारत को हार का सामना करना पड़ा जबकि बाकी के 9 मैच ड्रॉ हुए। फिलहाल माही भारत के सबसे सफल कप्तान कहे जाते है, उनकी कप्तानी में 60 मैचों में से 27 में जीत दर्ज की हैं।

इसका मतलब ये हुआ कि अगर कोहली 2 टेस्ट मैच जीत लेते हैं तो वो माही के रिकॉर्ड के बराबर पहुंच जाएंगे। 10 दिसंबर को एडिलेड टेस्ट जीतकर भारतीय टीम ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चार मैचों की सीरीज में 1-0 कती बढ़त बना ली है। इस जीत के साथ पहली बार ऑस्ट्रेलिया की धरती पर सीरीज जीतने की संभावना भी बढ़ी है।

बता दें कि विराट कोहली सबसे सफल भारतीय कप्तान बनने से पहले विदेशों में सबसे ज्यादा मैच जीतने वाले इंडियन कैप्टन बन सकते हैं। फिलहाल ये रिकॉर्ड सौरव गांगुली के नाम पर दर्ज है जिनकी कप्तानी में भारतीय टीम ने विदेशी धरती पर सबसे ज्यादा 11 टेस्ट मैच जीते हैं तो वहीं विराट कोहली की कप्तानी में टीम ने 10 टेस्ट जीत कर इस लिस्ट में दूसरे स्थान पर बने हैं।

विराट कोहली की कैप्टनसी में भारत ने श्रीलंका में सबसे ज्यादा 5 और विंडीज में 2 मैच जीते हैं। साथ ही उनकी कप्तानी में भारतीय टीम ने द. अफ्रीका, इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया में भी जीती है। ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट मैच जीतने वाले विराट कोहली अब तक के पांचवें भारतीय कप्तान बने हैं।

Related Articles

Back to top button