दिल्लीराज्य

सम-विषम फार्मूले के लिए दिल्ली तैयार, 15 से हो लागू

odd-even-pollution-568d343f538c8_exlstदस्तक टाइम्स एजेन्सी/दिल्ली एक बार फिर सम-विषम फॉर्मूले के लिए तैयार है। योजना को दोबारा लागू करने से पहले सार्वजनिक परिवहन व्यवस्था को मजबूत किया जाए। दो दिनों की मोहल्ला सभाओं में शामिल ज्यादातर लोगों की राय रही कि दिल्ली की आबोहवा साफ करने के लिए सम-विषम फॉमूले को दोबारा लागू किया जाए। बड़ी संख्या में यह भी राय आई है कि फॉर्मूले को नियमित कर दिया जाए।
दरअसल, सम-विषम फॉमूले को दोबारा लागू करने के लिए दिल्ली सरकार ने दो दिनों तक मोहल्ला सभाओं का आयोजन किया था। अधिकारियों व विधायकों का कहना है कि सभाओं में शामिल करीब 80 फीसदी लोग सम-विषम योजना को लागू करने के लिए रजामंद दिखे।पिछली बार सम-विषम के दायरे से बाहर रही महिलाएं इस बार नियम के दायरे में आने के लिए तैयार हैं।� वहीं, बाइक चालकों भी इसमें शामिल करने पर भी लोगों ने राय दी। आईपी एक्सटेंशन में मोहल्ला सभा आयोजित करने के बाद उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा कि ज्यादातर लोग दोबारा फॉर्मूला लागू करने को तैयार हैं। बहुमत इस हक में दिखा कि इसे 15 फरवरी से लागू किया जाए।

पूर्वी दिल्ली निवासी सत्यदेव भंडारी ने सलाह दी कि दूल्हे-दुल्हन के साथ शादी का स्टीकर लगाकर चलने वाली कारों को फॉर्मूले से बाहर रखा जाना चाहिए।
असल में भंडारी के बेटे की उत्तराखंड में जल्द ही शादी होने वाली है। लिहाजा वह सम-विषम से छूट चाहते हैं। इस बारे में मनीष सिसोदिया का कहना है कि सम-विषम फॉर्मूले में छूट देकर दिल्ली सरकार शादीशुदा जोड़ों को तोहफा दे सकती है।महरौली के विधायक नरेश यादव ने बताया कि उन्होंने रजोकरी गांव, पीवीआर साकेत व भूलभूलैया चौक पर रायशुमारी कराई। लोगों ने कहा कि ऑड-ईवन फॉर्मूला लागू करने से पहले सार्वजनिक परिवहन व्यवस्था को दुरुस्त किया जाना चाहिए। यह भी कहा कि सीएनजी वाहनों, वीआईपी व महिलाओं को भी छूट नहीं मिलनी चाहिए। उन्होंने ऑटो वालों के दुर्व्यवहार की शिकायतें भी कीं।

आरकेपुरम से विधायक प्रमिला टोकस ने बताया कि उनके क्षेत्र में वार्ड-166 स्थित सेक्टर-4 और मुनिरका स्थित डीडीए फ्लैट के सेंट्रल पार्क में कार्यक्रम आयोजित किया गया।
इसमें 99 प्रतिशत लोगों ने ऑड-ईवन फॉर्मूले की सराहना की। यहां भी जनता ने पब्लिक ट्रांसपोर्ट को अच्छा बनाने की मांग की। वहीं, नई कारों को नहीं खरीदने की सलाह भी आई।वजीरपुर विधानसभा के केशवपुरम और अशोक विहार में रायशुमारी की गई। यहां लोगों की राय थी कि कि जाम से निपटने के लिए सीएनजी वाहनों को इसके अंतर्गत लाया जाना चाहिए। इसके अलावा कुछ लोगों ने परीक्षा के वक्त यह नियम लागू नहीं करने की मांग भी की। महिलाओं ने दोपहिया वाहन चालकों पर भी योजना को लागू करने की बात कही।

Related Articles

Back to top button