जीवनशैली

सरकारी स्कूलों में 10 से 19 वर्ष के बालक-बालिकाओं को एनीमिया निरोधी दवा पिलाई जाएगी

छपरा : एनीमिया से बचाव के लिए 23 जनवरी से जिले के सभी सरकारी स्कूलों में 10 से 19 वर्ष के बालक-बालिकाओं को एनीमिया निरोधी दवा पिलाई जाएगी। इस कार्यक्रम का उद्घाटन डीएम सुब्रत कुमार सेन शहर के गांधी चौक स्थित लोक मान्य उच्च विद्यालय में आयोजित समारोह में करेंगे। इस आशय की जानकारी जिला स्वास्थ्य समिति के जिला सामुदायिक उत्प्रेरक विज्येन्द्र कुमार सिंह ने मंगलवार को दी।

विज्येन्द्र कुमार सिंह ने बताया कि अभियान को सफल बनाने के लिए आवश्यक तैयारी पूरी कर ली गई हैं। यह अभियान जिले के सभी सरकारी स्कूल, कॉलेजों में आयोजित किया जाएगा। स्कूल में आने वाले सभी 10 से 19 वर्ष तक के बच्चों को एनीमिया निरोधी दवा दी जाएगी। उन्होंने कहा कि स्कूल नहीं जाने वाली बालिकाओं को आंगनबाड़ी केंद्रों पर आयरन व फोलिक एसिड की गोली दी जाएगी। स्कूल नहीं जाने वाले बच्चों की इस अभियान से बाहर रखा गया है। साथ ही निजी स्कूल-कॉलेजों को भी इस कार्यक्रम से अलग रखा गया है।

जिला सामुदायिक उत्प्रेरक ने बताया कि इस अभियान के तहत साढ़े चार लाख बच्चों को दवा देने का लक्ष्य रखा गया है, जिसके लिए प्रत्येक स्कूल में एक शिक्षक को नोडल ऑफिसर बनाया गया है। इस अभियान के तहत शत-प्रतिशत बालक बालिकाओं को आयरन व फोलिक एसिड की गोली देने के लक्ष्य को पूरा करने के लिए चिकित्सा कर्मचारियों के अलावा शिक्षकों, आंगनबाड़ी केन्द्रों की सेविका-सहायिका, आशा कार्यकर्ताओं, एएनएम को लगाया गया है। उन्होंने कहा कि एनीमिया किशोरावस्था व युवावस्था में होने वाली गंभीर बीमारी है, इसके कारण किशोर-किशोरियों का समग्र विकास नहीं हो पाता और वो शारीरिक व मानसिक रूप से वह बीमार हो जाते हैं। उन्होंने कहा कि सरकार किशोर व किशोरियों के समग्र विकास की अवधारणा को स्थापित करना चाहती है, इसी के लिए यह महत्वपूर्ण अभियान शुरू किया जा रहा है।

Related Articles

Back to top button