ज्ञान भंडार

सरकार अब मुफ्त बेचेगी प्याज, गिरते दाम से है परेशान

800x480_IMAGE57138511भोपाल। प्याज के दाम में गिरावट के मद्देनजर मध्य प्रदेश सरकार ने बड़ा फैसला लेते हुए लोगों को मुफ्त प्याज देने योजना बनाई है।

लगातार बारिश और प्याज का समुचित रखरखाव नहीं होने के चलते सरकार ने ये फैसला लिया है।

प्याज के गिरते दामों से परेशान शिवराज सरकार

प्याज के खराब होने के डर से और इसके रखरखाव के अभाव की वजह से सरकार ने ये फैसला लिया है।

सरकार ने बताया कि उनके इस फैसले से 100 करोड़ के नुकसान का अनुमान है। वहीं 3.28 लाख क्विंटल प्याज वेयरहाउस में पड़ी है। जिसकी कीमत 30 करोड़ है।

प्याज की कीमतें इस साल लगातार गिर रही है। हालांकि मध्य प्रदेश के प्याज उगाने वाले किसानों को राहत देते हुए मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने जून में ही इसकी खरीद का ऐलान किया था।

बारिश और रखरखाव की व्यवस्था नहीं होने पर लिया फैसला

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा था कि किसानों से 6 रुपये प्रति किलोग्राम के हिसाब से प्याज की खरीद की जाएगी। इसके लिए बाकायदा खरीद केंद्र बनाए गए और करीब 10.4 लाख क्विंटल प्याज की खरीद की गई।

हालांकि इन खरीदे गए प्याज के रखरखाव को लेकर सरकार के पास कोई सुविधा नहीं है। वहीं मॉनसून में हो रही बारिश ने इस समस्या को और बढ़ा दिया।

इस बीच सरकार ने खरीदी गई प्याज को बेचने की योजना बनाई हालांकि उन्हें बहुत ही कम दाम मिले। ऐसे में सरकार ने बची हुई प्याज को मुफ्त में दुकानों पर भेजने का फैसला लिया है।

मध्य प्रदेश राज्य सहकारी विपणन संघ के जनरल मैनेजर योगेश जोशी ने बताया कि ये एक रुपये प्रति किलोग्राम के टोकन पर बेंचे जाएंगे जिससे इसकी परिवहन लागत निकाली जा सके।

 

Related Articles

Back to top button