व्यापार

सरकार का बड़ा आदेश, चेक से भुगतान करने पर लगेगा तगड़ा चार्ज

नई दिल्ली। अगर आप भी चेक से भुगतान करते हैं तो जाएं सावधान। 1 मार्च 2017 से बैंकों ने अपने नियमों में कुछ बदलाव किए हैं, जिनकी वजह से आपको परेशानी हो सकती है। ऐसा ही एक नियम है एचडीएफसी बैंक का भी, जिसमें बैंक ने रोजाना थर्ड पार्टी कैश ट्रांजैक्शन की सीमा 25000 रुपए निर्धारित की है। इससे पहले यह सीमा 50,000 रुपए थी। ऐसे में अगर आप किसी को चेक के जरिए भुगतान करते हैं और वह आपके द्वारा दिए गए चेक का इस्तेमाल करते हुए आपके अकाउंट से पैसे निकालता है तो ऐसी स्तिथि में उल्टा आप पर ही चार्ज लग जाएगा।

सरकार का बड़ा आदेश, चेक से भुगतान करने पर लगेगा तगड़ा चार्ज

CSO के ताज़ा जीडीपी आंकड़ों से अब क्या है अर्थशास्त्रियों की ना- इत्तेफ़ाक़ी !

कितना और क्यों लगेगा चार्ज? जब कोई व्यक्ति आपके खाते से आपके द्वारा दिए गए चेक का इस्तेमाल करके पैसे निकालता है तो यह एक थर्ड पार्टी कैश ट्रांजैक्शन होगा। बैंक ने नए नियम के अनुसार यदि आपके बैंक खाते से थर्ड पार्टी कैश ट्रांजैक्शन होता है तो इसके लिए प्रतिदिन 25 हजार रुपए तक की सीमा निर्धारित की गई है, जिस पर 150 रुपए चार्ज के साथ-साथ टैक्स और सेस भी लगेगा। हालांकि, अगर यह ट्रांजैक्शन किसी सीनियर सिटीजन या बच्चे के खाते से होता है तो उस पर चार्ज नहीं लगेगा।

कैसे बचें इससे? इससे बचने का सबसे आसान तरीका है कि आप क्रॉस चेक का इस्तेमाल करें। क्रॉस चेक का मतलब होता है कि उस चेक को कैश में नहीं भुनाया जा सकता है। उससे सिर्फ किसी अकाउंट में पैसे जमा हो सकते हैं। किसी चेक को क्रॉस चेक तब कहा जाता है जब चेक देने वाला व्यक्ति चेक के बाईं ओर ऊपर की तरफ से कोने पर दो समानान्तर लाइनें खींच देते हैं। ऐसा करने से आपके चेक से कोई कैश नहीं निकाल सकेगा और आप पर किसी तरह की पैनाल्टी या चार्ज नहीं लगेगा।

Related Articles

Back to top button