राष्ट्रीय

सरकार ने लाखों दुकानदारों को बड़ी राहत दी अब ऑनलाइन पंजीकरण कर सकेंगे

दस्तक टाइम्स एजेन्सी/ online-shimla-569205b053d1c_exlप्रदेश सरकार ने शहरी क्षेत्रों के लाखों दुकानदारों को बड़ी राहत दी है। प्रदेश के सभी अधिसूचित क्षेत्रों में अब दुकानदारों को श्रम निरीक्षकों के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे। वे ऑनलाइन घर बैठे ही पंजीकरण और नवीकरण कर सकेंगे।

हिमाचल में शिमला सहित कई बड़े शहरी और अन्य कस्बाई इलाके अधिसूचित क्षेत्रों में आते हैं। राज्य श्रम निदेशालय ने इस नई व्यवस्था से प्रदेश के लाखों दुकानदारों को बड़ी राहत दी है। पंजीकरण और नवीकरण करने के अलावा ये दुकानदार अब ऑनलाइन फीस भी भर सकेंगे।

इससे पहले दुकानदारों कोे अपना पंजीकरण करने के लिए श्रम निरीक्षक के पास जाना होता था। ऐसे में कई बार दुकानदारों का समय बर्बाद होता था। कई दुकानदारों को तो दुकानें बंद करके ही इस प्रक्रिया को अंजाम देना पड़ता रहा है।

ऐसे में न तो उन्हें दुकानें बंद करनी होगी और न ही उनका समय ही बर्बाद होगा। श्रम विभाग के निदेशक अमित कश्यप ने कहा कि नई व्यवस्था के लिए आवेदकों को श्रम विभाग की वेबसाइट के संबंधित लिंक में जाना होगा।

‘श्रम निदेशालय ने दुकानदारों और कारोबारियों को राहत देते हुए ऑनलाइन पंजीकरण की ये नई व्यवस्था की है। इससे उनके समय की बचत होगी।’ 

 
 
 

Related Articles

Back to top button