जीवनशैली

सरसों के तेल के जादुई फायदे, सेहत ही नहीं त्वचा का भी रखे ख्याल

 सरसों का तेल लगभग हर भारतीय के किचन में पाया जाता है. लगभग हम सभी के घर में सरसों का तेल इस्तेमाल होता है. सरसों के तेल का इस्तेमाल सेहत के साथ-साथ सुंदरता को निखारने के काम भी आता है. इसमें ऐसे कई तत्व पाए जाते हैं जिसकी आपकी त्वचा और आपके शरीर को जरूरत होती है. सरसों का तेल सेहत, बाल और त्वचा संबंधी कई समस्याओं को दूर करने के काम आता है. आमतौर पर तो लोग इसे तेल की तरह ही इस्तेमाल करते हैं लेकिन आयुर्वेद में इसे औषधी की श्रेणी में रखा गया है. तो आइये जानते हैं कि सरसों के तेल में क्या-क्या गुण होते हैं और ये कैसे आपकी त्वचा को फायदा पहुंचाता है.सरसों के तेल के जादुई फायदे, सेहत ही नहीं त्वचा का भी रखे ख्याल

रैशेज से छुटकारा
सरसों के तेल के इस्तेमाल से त्वचा में होने वाले रैशेज से छुटकारा मिलता है. इसमें ऐंटीफंगल और एंटीबेक्टीरियल गुण होते हैं. जिससे ये त्वचा में होने वाले रैशेज को खत्म करता है. रैशेज को खत्म करने के लिए आप सरसों के तेल में नारियल का तेल मिलाकर चेहरे पर मसाज कर सकते हैं. इससे जल्दी ही रैशेज की समस्या से आराम मिलेगा.

संस्क्रीन
गर्मियों में धूप से बचने के लिए लगभग हम सभी संस्क्रीन का इस्तेमाल करते हैं. लेकिन कम ही लोग जानते हैं कि सनबर्न से बचने के लिए सरसों तेल से अच्छा कोई बिकल्प नहीं है. सरसों में अच्छी मात्रा में विटामिन ई होता है जो सूरज की हानिकारक किरणों से त्वचा की रक्षा करता है और त्वचा में होने वाली झुर्रियों को भी दूर करता है.

सनबर्न से चाहिए छुटकारा, तो अपनाएं ये टिप्स

त्वचा में निखार लाने के लिए
त्वचा में निखार लाने के लिए लगभग हर महिला फेयरनेस क्रीम का इस्तेमाल करती है. लेकिन फेयरनेस क्रीम में ऐसे कई तत्व होते हैं जो आपकी स्किन को नुकसान पहुंचा सकते हैं और आपको समय से पहले बूढ़ा बना सकते हैं. लेकिन सरसों तेल की मदद से आप अपनी त्वचा का बेहतर ढंग से ख्याल रख सकती हैं. क्योंकि ये त्वचा को किसी तरह का नुकसान नहीं पहुंचाता. लोगों की धारणा है कि सरसों तेल के इस्तेमाल से त्वचा काली होती है. लेकिन इसके विपरीत सरसों के तेल में नारियल तेल मिलाकर लगाने से चेहरे का ब्लड सर्कुलेशन सही होता है. जिससे त्वचा में निखार आता है.

हेयर केयर के लिए
ये तो सभी जानते हैं कि बालों के लिए सरसों का तेल सबसे गुणकारी होता है. लेकिन चिपचिपेपन के चलते लोग इसे इस्तेमाल करने से डरते हैं. अगर आपको बालों में रूखेपन, खुजली और डैंड्रफ की समस्या है तो सप्ताह में कम से कम एक बार गुनगुने सरसों के तेल से मसाज करें और फिर आधे घंटे बाद माइल्ड शैंपू से धो लें. इससे डैंड्रफ और बालों के रूखेपन दोनों ही समस्याओं से आराम मिलेगा. साथ ही इससे आपके बाल लंबे समय तक काले बने रहेंगे.

होंठों के रूखेपन को दूर करे
अगर आप होंठों के रूखेपन से परेशान हैं तो सरसों का तेल इसका सबसे बेहतर और सस्ता इलाज है. इसके लिए रात के समय होंठों पर सरसों का तेल लगाएं और ऊपर से लिप बाम लगाकर सो जाएं. इससे 2-3 दिन में ही आपके रूखे और फटे होंठों की समस्या दूर हो जाएगी.

 

Related Articles

Back to top button