स्वास्थ्य

सर्दियों में ऐसे दिल रहेगा सुरक्षित

दिल के रोगियों के लिए सर्दियों का मौसम बेहद कठिन रहता है। इस दौरान उन्हें विशेष सावधानी बरतनी चाहिये। सर्दी के दौरान, धमनियां सिकुड़ किया जाती है। जिसके कारण रक्त को रक्त पंप करने के लिए अधिक प्रयास करना पड़ता है। इससे दिल पर तनाव बढ़ जाता है और इससे दिल की बीमारियों से परेशान लोगों को दिल का दौरा पड़ सकता है।सर्दियों में ऐसे दिल रहेगा सुरक्षित

यह उन लोगों के लिए भी खतरनाक है, जिन्हें पहले से दिल की बीमारियां होने का अंदाज़ा नहीं था। ऐसे में विशेषज्ञों की राय है कि अपने शरीर को गर्म रखें ताकि आप हाइपोथर्मिया से बच सके, जिसका मतलब है कि शरीर का तापमान 35 डिग्री सेल्सियस या 95 डिग्री फ़ारेनहाइट से नीचे हो। हाइपोथर्मिया के लक्षणों में समन्वय की कमी, मानसिक भ्रम, धीमी प्रतिक्रियाएं, कंपकंपी और हमेशा नींद आना जैसी समस्याएं शामिल हैं।

खुद को गर्म रखने के लिए, ढेर सारे कपड़े पहनें। एक के ऊपर एक कपड़े पहनने से हवा परतों के बीच फंस जाती है, जिससे आपको एक सुरक्षात्मक इन्सुलेशन मिलता है। इसके अलावा, अगर आवश्यक हो तो टोपी या स्कार्फ पहनें। गर्मी अपने सिर से भी खो सकती है इसके अलावा, अपने कानों की रक्षा करें।

दिल के दौरे के संकेत और लक्षण जानें और अपने शरीर पर ध्यान दें। सर्दियों में एक बार अपने दिल की जांच करना बेहतर होता है।

ठंड के मौसम में आपकी हार्ट रेट या धड़कन और ब्लड प्रेशर बढ़ जाता है। इसलिए, अगर आपको दिल की बीमारी है तो बेहतर है कि आप अपनी दवाओं को लेकर सावधान रहें और अपने डॉक्टर के साथ बातचीत करते रहें।

सक्रिय रहें, बहुत ज़्यादा मेहनत ना करें। अगर आप सर्दियों में दिनभर बिस्तर या सोफे पर पड़े रहते हैं, तो यह रक्त के संचार में अड़चन डाल सकता है, और इससे रक्त के थक्के बनने का खतरा बढ़ सकता है और दिल का दौरा और स्ट्रोक की संभावना भी बढ़ सकती है। एक घंटे में कम से कम एक बार अपनी जगह से उठकर आस-पास चलें-घूमें और बहुत देर तक एक जगह पर बैठने से बचें। धूम्रपान, उच्च रक्तचाप, उच्च कोलेस्ट्रॉल, डायबिटीज , पारिवारिक इतिहास शामिल हैं, तो ऐसा करने से बचें, क्योंकि इससे आपको दिल का दौरा पड़ सकता है।

Related Articles

Back to top button