राष्ट्रीय

साउथ पोल के बाद अब नॉर्थ पोल फतह करेंगी IPS अपर्णा

आईपीएस अपर्णा कुमार जो हाल में ही साउथ पोल पहुंचने वाली पहली महिला आईपीएस और आईटीबीपी महिला अधिकारी हैं, अब वे 29 मार्च को नॉर्थ पोल के लिए रवाना हो गईं. उनका अभियान 1 से 15 अप्रैल तक निर्धारित है. वे ओस्लो (नॉर्वे) के रास्ते उत्तरी ध्रुव तक पहुंचने की कोशिश करेंगी.

गौरतलब है कि अपर्णा कुमार 111 किलोमीटर तक बर्फ में चलकर साउथ पोल तक पहुंची थीं. इस दौरान उनके पास उपकरणों का लगभग 35 किलोग्राम वजन भी था. इस उपलब्धि पर गृहमंत्री राजनाथ सिंह और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने उन्हें विशेष तौर पर बधाई दी थी. वर्तमान में अपर्णा कुमार आइटीबीपी की नॉर्दन फ्रंटियर में डीआईजी के पद पर तैनात हैं. इसके पहले भी उन्होंने विश्व की नामी चोटियों पर सफलतापूर्वक चढ़ाई की है.

आईपीएस अपर्णा कुमार 13 जनवरी, 2019 को साउथ पोल पर पहुंची थीं और वहां भारत और आईटीबीपी का झंडा लहराया था. अपने अभियान के लिए मिशन सेवन समिट का लक्ष्य निर्धारित कर कुमार ने अब तक 6 महाद्वीपों की सबसे ऊंची चोटियों चढ़ाई की है. वे इसी वर्ष में दक्षिणी अमेरिका की सबसे ऊंची चोटी माउंट देनाली की चढ़ाई का भी प्रयास करेंगी. यदि वे यह करने में सफल होती हैं तो सातों महाद्वीपों पर पहुंचने वाली और सर्वोच्च चोटियों को फतह करने वाली महिला बनेंगी और आइटीबीपी के लिए यह एक और उपलब्धि होगी. आईपीएस अपर्णा 2002 बैच की यूपी कैडर की आईपीएस अधिकारी हैं और वर्तमान में आईटीबीपी की नॉर्दर्न फ्रंटियर में तैनात हैं.

इस समय नॉर्थ पोल का तापमान शून्य से लगभग 45 डिग्री तक नीचे है और इस इलाके में पोलर बियर और आर्कटिक फॉक्स जैसे जंगली जानवरों का भी खतरा बना रहता है. इन हालातों के बीच कुमार उत्तरी ध्रुव तक तक पहुंचकर इतिहास रचने के लिए रवाना हो चुकी हैं. आईटीबीपी पर्वतारोहण में विशेष उपलब्धि धारण करने वाला बल है जिसने वैश्विक तौर पर 211 सफल पर्वतारोहण अभियान संचालित किए हैं जो एक रिकॉर्ड है. आईटीबीपी मूलतः अति कठिन भारत चीन हिमालयी सीमा की निगरानी करने वाला केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल है जिसकी पर्वतारोहण और साहसिक खेलों में विशेष वैश्विक पहचान है.

Related Articles

Back to top button