ज्ञान भंडार

सात महत्वपूर्ण समझौतों पर भारत-कतर के बीच हुए हस्ताक्षर

एजेंसी/ दोहा
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को कतर के अमीर तमीम बिन हमद अल थानी से मुलाकात की। इस दौरान दोनों देशों के बीच सात महत्वपूर्ण समझौतों पर हस्ताक्षर किए गए। जिन अहम मुद्दों पर दोनों देशों के बीच समझौते हुए उनमें स्किल डिवेलपमेंट, स्वास्थ्य और पर्यटन से जुड़े समझौते शामिल हैं। ये समझौते ‘गल्फ सहयोग परिषद’ (जीसीसी) के एक महत्वपूर्ण सदस्य कतर के साथ द्विपक्षीय संबंध मजबूत करने की दिशा में महत्वूपर्ण है।
Capture

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता विकास स्वरूप ने एक ट्वीट में इन समझौतों की जानकारी दी। वार्ता से पहले मोदी ने कतर के अमीर को उनके जन्मदिन की शुभकामनाएं दीं। पीएम मोदी का अमीरी दीवान में रस्मी तौर पर स्वागत किया गया।

मोदी की इस यात्रा से पहले प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने भी 2008 में कतर की यात्रा की थी। मोदी ने रविवार को इससे पहले कतर के शीर्ष उद्यमियों से मुलाकात की और उन्हें भारत में निवेश का आमंत्रण दिया था। प्रधानमंत्री शनिवार को अफगानिस्तान से यहां पहुंचे थे। पांच देशों की अपनी यात्रा के दूसरे चरण में वह कतर में हैं।
उन्होंने यहां आने के तत्काल बाद भारतीय कामगारों के लिए आयोजित एक स्वास्थ्य शिविर का दौरा किया था। उसके बाद कतर के प्रधानमंत्री अब्दुल्ला बिन नासिर बिन खलीफा अल थानी ने उनके सम्मान में भोज दिया।

Related Articles

Back to top button