राज्य

सावन का तीसरा सोमवार : रांची, दुमका व देवघर में उमड़ा आस्था का जनसैलाब

रांची/देवघर (झारखंड)। सावन की दूसरी सोमवारी के मौके पर रांची के पहाड़ी बाबा मंदिर में आस्था का जनसैलाब उमड़ पड़ा। रविवार की रात झमाझम बारिश के बीच स्वर्णरेखा नदी से जल उठाने वाले श्रद्धालु सुबह 4 बजे ही पहाड़ी मंदिर पहुंच गए थे। भक्तों की कतार लगनी शुरू हो गई थी। सुबह 5 बजे जैसे ही भगवान शिव का पट खोला गया जलार्पण करने के लिए भक्तों की भीड़ उमड़ पड़ी। कड़ी थी सुरक्षा- व्यवस्था…
– भक्तों ने पूजा अर्चना कर भगवान शिव को जल अर्पित किया। इसके बाद महिला भक्तों की भीड़ भी पहाड़ी मंदिर पर उमड़ पड़ी। इस दौरान कड़ी सुरक्षा-व्यवस्था रही।
– इसके अलावा शहर के सैकड़ों शिवालयों में भी श्रद्धालुओं ने जल अर्पित कर भगवान शिव की पूजा अर्चना की।
– इस दौरान पहाड़ी मंदिर जाने वाले रास्ते में वाहनों का प्रवेश बंद कर दिया गया है। भारी संख्या में पुलिस वालों को तैनात किया गया है, ताकि किसी तरह की घटना को रोका जा सके।
 
दुमका में उमड़ा भक्तों का सैलाब, बोल बम से गूंजा इलाका
 
– श्रावणी मेला के तीसरी सोमवारी को दुमका के बासुकीनाथ धाम में सरिया रंग का सैलाब देखने को मिला। देर रात से ही श्रद्धालु बाबा पर जलार्पण के लिए कतारबद्ध हुए।
– श्रद्धालुओं की कतार संस्कार मंडप से शुरू होकर टाटा धर्मशाला होते हुए पानी टंकी तक पहुंची। सभी सुरक्षा कर्मी श्रद्धालुओं को सुगमता पूर्वक जलार्पण कराने के लिये तैनात रहे।
– सीसीटीवी से श्रद्धालुओं पर लगातार नज़र रखी जा रही है। बासुकीनाथधाम में दुमका के डिप्टी कमिश्नर मुकेश कुमार और एसपी मयूर पटेल अल सुबह से तैनात थे।
– अधिकारियों ने मंदिर प्रांगण में मौजूद रहकर विधि व्यवस्था का पूरा जायजा लिया। उपायुक्त मुकेश कुमार ने पूरे कांवरिया रुट लाइन का किया निरीक्षण किया।
– बोल बम और हर हर महादेव के नारे से पूरा बासुकीनाथ धाम गूंजता रहा। जलार्पण काउंटर के माध्यम से भी बड़ी तादाद में श्रद्धालुओं ने जलार्पण किया।
 
देवघर में ड्रोन से रखी जा रही नजर
 
– इधर, देवघर में तीसरी सोमवारी को बाबा-मंदिर भी पूरा गेरुवा रंग से पट चुका था। अल सुबह से मंदिर मे श्रद्धालुओं को उपायुक्त राहुल कुमार सिन्हा और मंदिर प्रभारी ने पुलिस फोर्स के साथ मिलकर कतारबद्ध किया।
– बारिश के बीच देवघर की एसपी ए विजया लक्ष्मी भी लगातार श्रृद्धालुओं के बीच नजर आईं। मंदिर परिसर मे डीआईजी अखिलेश झा भी लगातार अधिकारियों को निर्देश देते दिखे।
– मंदिर में ड्रोन कैमरे से भी लगातार नजर रखी जा रही है। जैप 5 की कमांडेंट सुजाता वीणापानी भी सुबह से ही चमारीडीह पुल के समीप श्रद्धालुओं को कतारबद्ध करती दिखीं।

Related Articles

Back to top button