स्वास्थ्य

सिंपल टिप्स: खाना बनेगा सेहत के साथ स्वादभरा

kitchen-skills-5683b0f87e968_lहर कोई घर के खाने की ही डिमांड करता है। बाहर खाने का शौक चाहे जितना हो लेकिन दो-तीन दिन से ज्यादा आप बाहर खा ही नहीं सकते, आपको घर के खाने की याद सताने लगती है। इस स्वादिष्ट खाने को और ज्यादा हेल्दी बनाया जा सकता है। हेल्दी कुकिंग का मतलब ये नहीं है कि इसके लिए महंगे मसाले और कुकवेयर्स खरीदे जाएं और ना ही घर के बने हेल्दी खाने की तैयारी में किसी तरह के वैज्ञानिक तरीके सीखे जाने की जरूरत। कुछ साधारण टिप्स जो आपके द्वारा तैयार किए जा रहे भोजन को और ज्यादा पौष्टिक और गुणकारी बना देंगे कुछ इस तरह….

 हेल्दी फैट्स का इस्तेमाल

कुकिंग में आप ऑलिव ऑइल का इस्तेमाल करती हैं क्योंकि आपको लगता है कि इससे आप खाने में अनावश्यक रूप से शामिल होने वाली कई सौ कैलोरीज बचा पाती हैं? तो आपके लिए एक न्यूज है यहां। ऑलिव ऑइल में भी दूसरे तेलों की तरह ही उतने ही अमाउंट में फैट होता है। हां ये जरूर है कि दूसरे रिफाइंड ऑइल्स या बटर के मुकाबले ये फैट ज्यादा हैल्दी होता है। लेकिन ऑलिव ऑइल से भी आप हाई कैलोरीज कन्ज्यूम कर लेंगी अगर आपने कुकिंग करते समय तेल की मात्रा का ध्यान नहीं रखा तो। कुकिंग के लिए घी, नारियल तेल, ऑलिव ऑइल, अवेकेडो ऑइल, सरसों का तेल आदि कुछ हेल्दी तेल हैं, बस इतना सा ध्यान रखना है कि खाना पकाते समय आपके हाथ से कुकर में ज्यादा मात्रा ना डल जाए।

होलग्रेन्स

सफेद मैदा या चावल की बजाया क्यूनोआ, मल्टी ग्रेन या ब्राउन राइस का उपयोग करें। ब्राउन राइस या ब्रान वजन कम करते हैं। वाइट सॉस बनाते समय मैदा की जगह जौ का आटा काम में लिया जा सकता है। आपके पाए ऐसे कई पारंपरिक हेल्दी विकल्प हैं जिन्हें कुकिंग के समय ध्यान रखें।

ताजा सब्जियां और फल खाएं

पैकेज्ड या लंबे समय से रखी सब्जियों की जगह हमेशा फ्रैश सब्जियों और फलों का उपयोग करें। विशेषज्ञों की सलाह है कि हर दिन कम से कम 4-5 सब्जियां और फल खाने ही चाहिए। कोशिश करें कि अपनी डाइट में ज्यादा से ज्यादा रंगों वाले फल और सब्जियां शामिल कर पाएं।

हरी सब्जियां ज्यादा हों

माना कि मीट में बहुत ज्यादा प्रोटीन होता है लेकिन कोशिश करें लेकिन हरी सब्जियों को भी तवज्जो दें। कई रंगों की सब्जियों का प्रयोग करें, ये ना सिर्फ हेल्दी होती है बल्कि शरीर के लिए जरूरी पोषक तत्वों से भी लैस होती हैं।

लो-फैट डेयरी प्रोडक्ट

बेशक क्रीम आपके सूप, सलाद और सब्जियों को स्वाद और शानदार लुक देती है लेकिन इसके विकल्प के तौर पर स्किम्ड मिल्क या ग्रीक योगर्ट भी कम नहीं होंगे। कोशिश करें कि लो फैट डेयरी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल किया जाए।

काजू की जगह बादाम

ढेर सारी भारतीय डिशेज में काजू पेस्ट शामिल किया जाता है जो सब्जियों का टेस्ट और टैक्सचर दोनों सुधारता है लेकिन ग्रेटेड बादाम का भी टैक्सचर और टेस्ट बिलकुल इसके जैसा ही है, इसलिए काजू की जगह बादाम का इस्तेमाल किया जा सकता है क्योंकि बादाम डिश में शामिल होने वाली कुछ कैलोरीज कम कर देगा। आपकी डिश होगी ज्यादा कैलोरी फ्री और हेल्दी।

Related Articles

Back to top button