अजब-गजबफीचर्डराष्ट्रीय

सीबीएसई बोर्ड : फिर से नहीं होगी 10वीं गणित की परीक्षा, छात्रों को बड़ी राहत

नई दिल्ली (एजेंसी) : 10वीं की सीबीएसई मैथ्स की परीक्षा फिर से नहीं होगी। सीबीएसई ने दोबारा परीक्षा न कराने का फैसला किया। पेपर लीक मामले की जांच के बाद ये फैसला लिया गया।
वहीं दूसरी ओर सोशल मीडिया पर मैसेज सर्कुलेट हो रहे थे कि सीबीएसई ने 10वीं की मैथ्स की परीक्षा 30 अप्रैल को कराने का फैसला किया है, इस पर बोर्ड के अधिकारियों ने कहा था कि कंट्रोलर ऑफ एग्जामिनेशंस के नाम से एक फर्जी लैटर सोशल मीडिया पर घूम रहा है, इसमें कहा गया है कि 10वीं की मैथ्स की परीक्षा 30 अप्रैल को होगी, ये लैटर फर्जी है।
केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय के सचिव अनिल स्वरूप ने कहा, सीबीएसई 10वीं क्लास के मैथ्स के कथित पेपर लीक के प्रभाव का मूल्यांकन करने और छात्रों के हितों को ध्यान में रखते हुए सीबीएसई ने फैसला किया है कि दिल्ली-एनसीआर और हरियाणा समेत देश भर में दोबारा परीक्षा नहीं कराएगा। इससे पहले दिल्ली उच्च न्यायलय ने सीबीएसई से सवाल किया था कि यदि वह 10वीं की मैथ्स की दोबारा परीक्षा करवाना चाहता है, तो उसकी योजना क्या है, कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश गीता मित्तल और न्यायमूर्ति सी. हरि शंकर की पीठ ने याचिका पर सुनवाई करते हुए सीबीएसई से कहा कि वह 10वीं की मैथ्स की संभावित पुन: परीक्षा कराने की योजना से उसे अवगत कराए। सीबीएसई ने अदालत को सूचित किया था कि वह नए सिरे से परीक्षा की तिथि घोषित करने से पहले लीक की गंभीरता और व्यापकता का आकलन कर रहा है। अदालत ने ने सीबीएसई की 12वीं के अर्थशास्त्र और 10वीं गणित का प्रश्नपत्र लीक होने के मामले की जांच कोर्ट की निगरानी में कराने की मांग करने वाली याचिका पर सीबीएसई और केन्द्र से जवाब भी मांगा था।

Related Articles

Back to top button