अन्तर्राष्ट्रीय

सुपर ट्यूजडे 2.0 में डोनॉल्ड ट्रंप, हिलेरी क्लिंटन को मिली बड़ी जीत

106522-trump-clintonएजेन्सी/ क्लीवलैंड: डोनॉल्ड ट्रंप और हिलेरी क्लिंटन ने मंगलवार को हुए निर्णायक प्राइमरी चुनावों में कई राज्यों में बड़ी जीत दर्ज करके अमेरिका में राष्ट्रपति पद के चुनाव में अपनी अपनी पार्टी का उम्मीदवार बनने की अपने दावेदारी को आज और पुख्ता कर लिया।

ट्रंप ने कम से कम तीन रिपब्लिकन प्राइमरी चुनावों में जीत दर्ज करके अपनी बढ़त बरकरार रखी। उन्होंने फ्लोरिडा में शानदार जीत दर्ज करके अपने प्रतिद्वंद्वी और राज्य से सीनेटर मार्को रबियो को चुनावी दौड़ से बाहर होने के लिए मजबूर कर दिया। ट्रंप ने फ्लोरिडा में जीत दर्ज करके सभी 99 डेलीगेट का समर्थन प्राप्त कर लिया।

69 वर्षीय रियल एस्टेट दिग्गज ने फ्लोरिडा, इलिनोइस और उत्तर कैरोलीना में शानदार जीत दर्ज की लेकिन उन्हें ओहायो में गवर्नर जॉन कैसिच के गृह राज्य में उनसे शिकस्त झेलनी पड़ी। ट्रंप मिसौरी में अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी सीनेटर टेड क्रूज से मामूली बढ़त बनाए हुए हैं। हिलेरी ने ओहायो, उत्तर कैरोलीना और फ्लोरिडा में बर्नी सैंडर्स को हराकर अपनी बढ़त और मजबूत कर ली।

68 वर्षीय हिलेरी ने फ्लोरिडा के वेस्ट पॉम बीच में अपनी जीत की एक पार्टी में कहा, हमारी मुहिम के लिए यह एक और सुपर ट्यूजडे था। उन्होंने दावा किया कि वह ‘‘डेमोक्रेटिक पार्टी का उम्मीदवार बनने के बहुत निकट हैं।

Related Articles

Back to top button