स्वास्थ्य

सेहत के लिए अमृत है हल्दी वाला दूध, बीमारी में करता है फायदा…

हल्दी दूध सेहत के लिए बेहद लाभकारी होता है। अक्सर घरेलू नुस्खों के तौर पर हल्दी वाला दूध पीने की सलाह दी जाती है। चोट और दर्द के साथ ही सर्दी खांसी में भी घर के बड़े बुजुर्ग हल्दी वाला दूध पीने की सलाह देते हैं। अगर आपको थकान हो रही है या फिर रोग प्रतिरोधक क्षमता कम हो गई है तो भी हल्दी वाला दूध बेहद फायदा पहुंचाता है। आइए जानते हैं कि हल्दी-दूध कैसे आपके शरीर में बदलाव लाता है…

अगर आपके हड्डियों में दर्द रहता है तो हल्दी दूध आपको फायदा पहुंचाता है। आप एक गिलास गर्म दूध में दो चुटकी हल्दी डालकर रोज रात को अगर हल्दी वाला दूध पीते हैं तो आपको कई तरह की बीमारियां भी नहीं घेरती हैं। दरअसल, दूध के साथ ही हल्दी में भी कई तरह के पौष्टिक तत्व होते हैं।

दूध में कैल्शियम, आयरन, प्रोटीन और विटामिन होता है। इसी वजह से दूध को संपूर्ण आहार भी कहा जाता है। हल्दी में भी एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं। हल्दी दूध पीने से शरीर के सारे विषैले टॉक्सिन बाहर निकल जाते हैं और पाचन क्रिया भी ठीक रहती है। अगर आप पेट की समस्याओं से जूझ रहे हैं तो हल्दी वाला दूध आपको इससे निजात दिला सकता है।

त्वचा के लिए भी हल्दी दूध फायदेमंद होता है। इससे त्वचा में निखार आता है। हल्दी में एंटीसेप्टिक व एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं जो कि त्वचा से संबंधित बीमारियों खुजली और मुंहासे में लाभकारी होती है। अगर आपको त्वचा के मुंहासे और खुजली से बचना है तो हल्दी वाला दूध सबसे बेहतर उपाय है।

हल्दी वाला दूध पीने से हमारी हड्डियां मजबूत होती हैं।जोड़ों का दर्द दूर होता है। हल्दी वाला दूध पीने से अर्थराइटिस की बीमारी नहीं होती है। अगर आपको नींद नहीं आती और तनाव रहता है तो हल्दी वाला दूध जरूर पीएं।

हल्दी एंटी माइक्रोबियल है इसलिए इसे गर्म दूध के साथ लेने से दमा, ब्रोंकाइटिस, फेफड़ों में कफ और साइनस जैसी समस्याओं में आराम हो सकता है। यह बैक्टीरियर और वायरल संक्रमणों से लड़ने में मददगार है। गर्म दूध के साथ हल्दी के सेवन से शरीर में जमा फैट्स घटता है। इसमें मौजूद कैल्शियम और मिनिरल्स सेहतमंद तरीके से वेट लॉस में मददगार हैं।

Related Articles

Back to top button