जीवनशैली

सेहत के लिए बहुत घातक होता है स्ट्रेस

काम का प्रेशर हो, खराब आर्थिक स्थिति या फिर बनते बिगड़ते रिश्ते के बारे में बात हो, हर एक इंसान को अपनी जिंदगी में कभी न कभी तनाव का सामना करना पड़ता है. हम में से 75% लोग ऐसे होते हैं जिन्हें महीने में कम से कम एक बार या इससे ज्यादा तनाव होता है. सबको पता है कि तनाव के कारण हेडेक, नींद संबंधी समस्याएं और डिप्रेशन भी हो सकता है लेकिन आज हम जानेंगे कि तनाव हमारी सेहत को कितना ज्यादा नुकसान पहुंचा सकता है.

stressed-man

नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ मेंटल हेल्थ के द्वारा तनाव की जो परिभाषा दी गई है बात है वह यह है कि अलग-अलग स्थितियों और घटनाओं पर हमारा दिमाग किस तरह से रिएक्ट करता है,उसी से तनाव होता है. अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन के मुताबिक तनाव के कारण आपके दिल पर काफी खराब प्रभाव पड़ता है. 

• बहुत से लोगों द्वारा तनाव कम करने के लिए शराब का सेवन किया जाता है लेकिन रिसर्च में यह बात सामने आई है कि शराब पीने से तनाव और बढ़ जाता है. 

• बहुत से लोग तनाव में बहुत अधिक धूम्रपान करते हैं जिससे उनके स्वास्थ्य को बहुत नुकसान उठाना पड़ता है.

• कुछ लोग स्ट्रेस में बहुत ज्यादा खाने लगते हैं और इस वजह से वह ओबेसिटी का शिकार हो सकते हैं. इन सब के कारण इंसान का ब्लड प्रेशर बढ़ सकता है जो कि हमारे आर्टरीज की वॉल नुकसान पहुंचा सकते हैं.

Related Articles

Back to top button