स्वास्थ्य

सेहत से सौंदर्य तक जानिए पुदीने के 8 लाजवाब फायदे

mint-564c23ff7c64a_lदस्तक टाइम्स/एजेंसी- पुदीना तासीर में ठंडा होता है जो मानसिक व शारीरिक सेहत को बेहतर बनाता है। पुदीने के विषय में प्रकाशित एक ताजे शोध से यह पता चला है कि पुदीने में कुछ ऐसे एंजाइम होते हैं, जो कैंसर से बचा सकते हैं। जानते हैं ऐसी ही कुछ बीमारियों के बारे में जिन्हें पुदीने के इस्तेमाल से दूर किया जा सकता है और कुछ लाजवाब गुणों के बारे में…

1-   त्वचा पर कील-मुहांसे, घमौरी, खराश, जलन आदि के लिए पुदीने का प्रयोग करें। इसमें मौजूद एंटीसेप्टिक तत्त्वों के कारण यह नेचुरल क्लींजर का काम करता है। इसके ताजे पत्तों को पीसकर प्रभावित स्थान पर लगाने से आराम मिलता है।2- पुदीने के पत्तों को मिश्री के साथ बारीक पीसकर खाने से पेटदर्द में लाभ होता है। इसके पत्तों के साथ कालीमिर्च, हींग, जीरा व सेंधा नमक की चटनी बनाकर रोजाना खाने से बदहजमी की शिकायत दूर होती है। साथ ही भूख भी बढ़ती है।

 

3-   बुखार होने की स्थिति में पुदीना के पत्तों का ताजा रस निकालकर तुलसी की पत्तियों के साथ उबाल लें व काढ़े के रूप में पीएं।4- पुदीना अच्छे एंटीबॉयटिक की तरह भी काम करता है। पुदीने में मौजूद फाइबर कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करता है और मैगनीशियम हड्डियों को ताकत देता है। उल्टी होने पर आधा कप पोदीना हर दो घंटे में रोगी को पिलाएं। उल्टी आना बंद हो जाएगी।

 

5- पुदीने का रस काली मिर्च व काले नमक के साथ चाय की तरह उबालकर पीने से जुकाम, खांसी व बुखार में राहत मिलती है। पुदीने की पत्तियां चबाने या उनका रस निचोड़कर पीने से हिचकियां बंद हो जाती हैं। सिरदर्द में पत्तियों का लेप माथे पर लगाने से आराम मिलता है।6-  माहवारी समय पर न आने पर पुदीने की सूखी पत्तियों के चूर्ण को शहद के साथ समान मात्रा में मिलाकर दिन में दो-तीन बार नियमित रूप से लें।

 7-  पुदीने का रस किसी घाव पर लगाने से घाव जल्दी भर जाते हैं। यह चर्म रोगों को भी समाप्त करता है। चर्म रोग होने पर पुदीना के पत्तों का लेप लगाने से आराम मिलता है।
8- पुदीने की पत्तियों को सुखाकर बनाए गए पाउडर को मंजन की तरह प्रयोग करने से मुंह की दुर्गंध दूर होती है और मसूड़े मजबूत होते हैं। पुदीने के रस को नमक के पानी के साथ मिलाकर कुल्ला करने से गले का भारीपन दूर होता है और आवाज साफ होती है।

 

 

Related Articles

Back to top button