फीचर्डराष्ट्रीय

सैनिकों की वीरगाथा-बलिदान को इंडिया गेट के पास मिला स्थान, ये है वॉर मेमोरियल

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार 25 फरवरी को राष्ट्रीय युद्ध स्मारक का उद्घाटन कर दिया. उन्होंने कहा, ‘ स्मारक की मांग कई दशक से निरंतर हो रही थी. बीते दशकों में एक-दो बार प्रयास हुए लेकिन कुछ ठोस हो नहीं पाया. उन्होंने कहा, ‘आपके आशीर्वाद से साल 2014 में हमने स्मारक बनाने के लिए प्रक्रिया शुरु की और आज तय समय से पहले ही इसका लोकार्पण हो रहा है. यह संकल्प से सिद्धी का भी प्रतीक है.’ आइए जानते हैं कि क्यों बेहद खास है राष्ट्रीय युद्ध स्मारक…

स्वतंत्रता के बाद शहीद हुए सैनिकों की याद में इंडिया गेट के पास नेशनल वॉर मेमोरियल बनाया गया है. मेमोरियल 40 एकड़ में स्थित है. एक अधिकारी के मुताबिक, इस प्रोजेक्ट पर करीब 176 करोड़ रुपये खर्च किए गए हैं.

उद्घाटन के मौके पर रक्षा मंत्री, आर्मी, नेवी, एयर फोर्स के प्रमुख और अन्य गेस्ट भी मौजूद होंगे. उद्घाटन के दौरान गुलाब के फूलों की बारिश की जाएगी. बता दें कि मन की बात में मोदी ने कहा था कि इतने सालों तक देश में एक वॉर मेमोरियल का नहीं होने से उन्हें काफी दुख हुआ.

मेमोरियल की 16 दीवारों पर 25,942 शहीदों के नाम लिखे गए हैं. नाम, रैंक और रेजिमेंट का उल्लेख किया गया है. बीते साल फरवरी में मेमोरियल के निर्माण का काम शुरू हुआ और इस साल फरवरी तक रिकॉर्ड टाइम में इसे बना लिया गया.

मेमोरियल में चार चक्र बनाए गए हैं. अमर चक्र, वीरता चक्र, त्याग चक्र औऱ रक्षक चक्र. मुख्य काम्पलेक्स के पीछे परम योद्धा स्थल भी बनाया गया है. इस पर कई अवॉर्ड विजेताओं के नाम हैं.

Related Articles

Back to top button