राष्ट्रीय

सोनिया गांधी से मिले वेंकैया नायडू, जीएसटी और अन्‍य बिलों पर कांग्रेस मांगा सहयोग

99650-naiduनई दिल्‍ली : संसदीय मामलों के मंत्री एम वेंकैया नायडू ने गुरुवार को कांग्रेस अध्‍यक्ष सोनिया गांधी से मुलाकात की। जानकारी के अनुसार, वैंकेया नायडू ने आज सोनिया से मुलाकात के दौरान जीएसटी तथा रीयल एस्टेट विधेयक की राह प्रशस्त करने के लिए कांग्रेस का सहयोग मांगा। नायडू ने सोनिया को बताया कि यदि जरूरी हुआ और यदि दलों की सहमति हुई तो सरकार बजट सत्र जल्दी बुलाने के लिए तैयार है। इस मुलाकात के बाद उन्होंने मीडिया से बात करते हुए कहा कि इस बिल को पास कराना जरूरी है और अगर इसके लिए जरूरी हुआ तो संसद का सत्र जल्दी भी बुलाया जा सकता है। हालांकि, कांग्रेस की ओर से अभी इस मुलाकात के बारे में कोई आधिकारिक बयान नहीं आया है।

गौरतलब है कि संसद के शीतकालीन सत्र में ही इस बिल को पास होना था, लेकिन नेशनल हेराल्ड में सोनिया-राहुल की पेशी के मुद्दे को लेकर कांग्रेस ने संसद नहीं चलने दिया, जिसके कारण यह बिल एक बार फिर अटक गया। जीएसटी बिल को पास कराना सरकार की प्राथमिकता है, लेकिन राज्यसभा में बहुमत ना होने और विपक्ष का सहयोग ना मिलने के कारण अबतक सरकार इस बिल को पास कराने में सफल नहीं हो पाई है। बता दें कि शीतकालीन सत्र के दौरान कांग्रेस ने आक्रामक तेवर अपना रखा था।  

गौर हो कि वित्त मंत्री अरुण जेतली ने भी बीते दिनों विश्वास जताया था कि वस्तु एवं सेवाकर (जीएसटी) विधेयक संसद के आगामी सत्र में पारित हो जाएगा क्योंकि इस दौरान राज्यसभा में अप्रत्यक्ष कर क्षेत्र के इस महत्वपूर्ण सुधार का पक्ष लेने वाले सदस्यों की संख्या बढ़ जाएगी। उल्लेखनीय है कि इससे पहले संसद के लगातार दो सत्रों में कांग्रेस के विरोध की वजह से राज्यसभा में जीएसटी पारित नहीं हो पाया।

Related Articles

Back to top button