स्वास्थ्य

सोने से पहले त्वचा का रखें ध्यान

bgfनींद किसे प्यारी नहीं होती। हर कोई काम पूरा करने के बाद बेहतर नींद लेना पसंद करता है।लेकिन सोने से पहले अगर आप अपने चेहरे की सुंदरता के लिए थोड़ा सा समय देंगी तो परिणाम में खूबसूरती ही पाएंगी।क्योंकि रात के समय आपकी त्वचा खुद को पुनर्जीवित करती है।आपकी उम्र कोई भी हो, अपनी त्वचा को दमकती तथा तारोताजा रखने के लिए इसकी उपयुक्त देखभाल काफी महत्वपूर्ण होता है।त्वचा की रंगत तो निखरती ही है, झाइयां भी कम होती हैं, त्वचा को नमी मिलती है तथा यह तरोताजा हो जाती है।आइए जानते हैं रात में सोने से पहले चेहरे की खूबसूरती

के लिए क्या करना चाहिए

आई क्रीम   आंखों के आस-पास कोई तैलीय ग्रंथी नहीं होती है तो आई क्रीम का इस्तेमाल त्वचा तंदुरुस्त रखता है। यह आंखों के आस-पास सूजन तथा काले घेरों को भी कम करता है। आई क्रीम की कुछ बूंदें लगाकर हल्के हाथों से मसाज करें।
हल्के हाथों से करें क्लींजर
चेहरे पर हल्के हाथों से क्लींजर से मसाज करें और फिर गुनगुने पानी से इसे धो डालें। गुनगुना पानी त्वचा के अनदिखे छिद्रों को खोल देगा जिससे धूल तथा बैक्टीरिया उनमें से निकल जाएंगे।
होंठों के लिए

गुनगुने पानी में भीगे किसी कोमल कपड़े से होंठों को हल्के-हल्के साफ करें। कपड़े से धूल-मिट्टी तथा मृत त्वचा दूर हो जाएगी। इसके बाद लिप बाम लगाएं।
जरूर लगाएं माइश्चराइिंजग
सोने से पहले चेहरे पर माइश्चराइजर लगाना बहुत जरूरी है। आर्गैनिक माइश्चराइजर अच्छा विकल्प होगा।
मृत त्वचा को भी हटाइए
जरूरी नहीं कि आप रोज-रोज चेहरे से मृत त्वचा को हटाएं लेकिन आपकी त्वचा पर झाइयां या मुहांसे हों तो आप अपनी त्वचा पर किसी अच्छे स्क्रब का इस्तेमाल करें।   

Related Articles

Back to top button