ज्ञान भंडार

स्टार्टअप कम्पनी ने उतारी ड्राइवरलेस कार

nutonomy_thumb800सिंगापुर : यह खबर निश्चित ही चौंकाने वाली है कि अमेरिका जैसे महाशक्ति देश और गूगल, उबर, टेस्ला, होंडा और फोर्ड जैसी बड़ी कार कम्पनियों को पीछे छोड़कर सिंगापुर की एक छोटी सी स्टार्टअप कम्पनी ने ड्राइवरलेस कार ट्रायल के लिए उतार दी जिसमें यात्री भी होंगे. इसे दुनिया की पहली ड्राइवरलेस कैब कहा  जा सकता है.

आपकी जानकारी के लिए बता दें भले ही यह कार बिना ड्राइवर के चलेगी लेकिन इसमें एक ड्राइवर मौजूद रहेगा. उसका काम इसे मॉनिटर करने का होगा और किसी भी दुर्घटना होने की स्थिति में वो काम करेगा. ख़ास बात तो यह है कि एक तरफ दुनिया की बड़ी कंपनियां ड्राइवरलेस कार का परीक्षण कर रही हैं. इनमें गूगल, उबर, टेस्ला और फोर्ड शामिल हैं, जबकि दूसरी तरफ सिंगापुर में एक मामूली टैक्सी कंपनी ने इसका ट्रायल शुरू किया है.

उल्लेखनीय है कि 2013 में मैसाच्यूसेट्स इंस्टिट्यूट के कुछ रिसर्चर्स ने रोबोटिक्स और ड्राइवरलेस टेक्नॉलोजी के स्टार्टअप की शुरुआत की थी. इस अमेरिकी सेल्फ स्टार्टअप का नाम न्यूटोनॉमी है जिसका ऑफिस अमेरिका और सिंगापुर में है. एक रिपोर्ट के मुताबिक न्यूटोनॉमी सिंगापुर सरकार से सेल्फ ड्राइविंग कार को टेस्ट करने के लिए परमिशन लेने वाली पहली कंपनी है. फिलहाल इसे लिमिटेड एरिया में ही ट्रायल के लिए उतारा गया है.

आपको यह जानकर हैरानी होगी कि न्यूटोनॉमी कोई कार कंपनी नहीं है बल्कि एक सॉफ्टवेयर बेस्ड स्टार्टअप है. सबसे पहले इस कंपनी ने 2014 में ड्राइवरलेस टैक्सी का ट्रायल किया था. इस कंपनी ने अपना सेटअप रिनॉल्ट और मित्सुबुशी की इलेक्ट्रिक कारों में लगाया है. सेटअप में सॉफ्टवेयर, हार्डवेयर और कैमरे लगाए गए हैं. फिलहाल ट्रायल में 6 कारें शामिल हैं.

Related Articles

Back to top button