जीवनशैली

स्मॉग की परेशानी से लड़ने के ये 5 घरेलू नुस्खे, नहीं होगा स्मॉग का असर

दिल्ली एनसीआर में रहने वाले लोग इन दिनों स्मॉग नाम के जानलेवा जहर से परेशान है। घर से बाहर निकलते ही आंखों में जलन, सांस लेने में दिक्कत, सीने में दर्द और खांसी जैसी समस्याओं ने लोगों का जीना मुहाल कर दिया है। जिसकी वजह से बच्चे, जवान और बुजुर्ग सभी को इस दम घोटू जहर से परेशानी हो रही है। ऐसे में कुछ घरेलू नुस्खों को अपनाकर आप इस जहर से अपना बचाव कर सकते हैं। 

स्मॉग की परेशानी से लड़ने के ये 5 घरेलू नुस्खे, नहीं होगा स्मॉग का असर

नाक में लगाए सरसों का तेल 

दिल्ली में बढ़े प्रदूषण की वजह से मार्निंग वॉक तो क्या सांस लेना भी बेहाल हो रहा है। ऐसे में अगर आप घर से बाहर निकल रहे हैं तो नासिका छिद्र के आस पास सरसों का तेल लगा लें। ऐसा करने पर धूल के कण आपके फेफड़ों तक नहीं पहुंच पाएंगे और आप खुद को स्मॉग से बचा सकेंगे।

डाइट में शामिल करें गुड़ और शहद

ये दम घोटू जहर न केवल बीमार बल्कि सेहतमंद लोगों के लिए खतरा बन गया है। ऐसे में खुद को इससे बचाने के लिए डाइट में गुड़ और शहद को जरूर शामिल करें। ऐसा इसलिए क्योंकि गुड़ और शहद का इस्तेमाल कई रोगों से बचाने में मददगार साबित होता है। 

रोजाना खाएं काली मिर्च 

दिल्ली एनसीआर में चारों तरफ फैले स्मॉग से कई लोगों को सांस लेने में दिक्कत हो रही है। ऐसे में कफ जमने की समस्या आम है। इससे बचने के लिए काली मिर्च का सेवन आपकी सेहत के लिए अच्छा रहेगा। इसे कूटकर पाउडर बना लें और उसे शहद के साथ रोजाना खाएं। ऐसा करने से सीने में जमा सारा कफ साफ हो जाएगा जिससे राहत मिलेगी। 

हल्दी और लहसुन का करें सेवन

हल्दी और लहसुन हमेशा से ही सेहत के लिए गुणकारी रहे हैं। हल्दी एंटी एलर्जिक, एंटी बॉयोटिक और एंटी टॉक्सिन का काम करती है। जिसे रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है तो वहीं लहसुन सीने में कफ जमने से बचाव करता है। इसमें एंटी बॉयोटिक तत्व मौजूद होते हैं। इसकी कलियों को छीलकर अच्छे से मसल लें और मक्खन में पका कर खाएं। ध्यान रहे कि इसे खाने के बाद आधे घंटे तक पानी न पिएं। 

अन्य उपाय

इसके अलावा अपनी डाइट में उन चीजों का सेवन बढ़ाएं जिसमें विटामिन सी, ओमेगा-3, फैटी एसिड और मैग्नीशियम भरपूर मात्रा में मौजूद हो। इसके लिए अलसी, अखरोट, तुलसी, अदरक और नींबू का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

 

Related Articles

Back to top button