स्वास्थ्य

स्वस्थ रहने के लिए करे कच्ची हल्दी का सेवन

कच्ची हल्दी में हल्दी पाउडर की तुलना में ज्यादा गुण होते हैं.आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि कच्ची हल्दी के इस्तेमाल के दौरान निकलने वाला रंग हल्दी पाउडर की तुलना में काफी ज्यादा गाढ़ा और पक्का होता है.स्वस्थ रहने के लिए करे कच्ची हल्दी का सेवन

1-हल्दी में सूजन को रोकने का खास गुण होता है. इसका उपयोग गठिया रोगियों को अत्यधिक लाभ पहुंचाता है. यह शरीर के प्राकृतिक सेल्स को खत्म करने वाले फ्री रेडिकल्स को खत्म करती है और गठिया रोग में होने वाले जोडों के दर्द में लाभ पहुंचाती है

2-कच्ची हल्दी में कैंसर से लड़ने के गुण होते हैं. यह खासतौर पर पुरुषों में होने वाले प्रोस्टेट कैंसर के कैंसर सेल्स को बढ़ने से रोकने के साथ साथ उन्हें खत्म भी कर देती है. यह हानिकारक रेडिएशन के संपर्क में आने से होने वाले ट्यूमर से भी बचाव करती है. 

3-हल्दी के लगातार इस्तेमाल से कोलेस्ट्रोल सेरम का स्तर शरीर में कम बना रहता है. कोलेस्ट्रोल सेरम को नियंत्रित रखकर हल्दी शरीर को ह्रदय रोगों से सुरक्षित रखती है.  

4-शोध से साबित हो चूका है कि हल्दी में लिपोपॉलीसेच्चाराइड नाम का तत्व होता है इससे शरीर में इम्यून सिस्टम मजबूत होता है. हल्दी इस तरह से शरीर में बैक्टेरिया की समस्या से बचाव करती है. यह बुखार होने से रोकती है. इसमें शरीर को फंगल इंफेक्शन से बचाने के गुण होते है. 

Related Articles

Back to top button